Chinese soldiers are crying, watch the video

Loading

मुंबई: भारत-चीन (India-China) के बीच लाइन ऑफ़ एक्चुअल कंट्रोल (Line Of Actual Control) पर तनाव लगातार बरक़रार है। ऐसे में चीन की सेना का एक वीडियो सामने आया है जिसमें चीनी सैनिक रोते हुए दिखाई दे रहे हैं।

वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि ये सैनिक भारत सीमा (Indian Border) पर अपनी पोस्टिंग होने से रो रहे हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार यह वीडियो पहले चीनी सोशल मीडिया पर पोस्ट किया गया था लेकिन बाद में चीन ने इसे डिलीट करा दिया गया था। 

इस वीडियो पर ताइवान (Taiwan) और चीन के बीच भी सोशल मीडिया पर ज़ुबानी जंग शुरू हो गई है। ताइवान मीडिया ने दावा किया है कि इस वीडियो को फूयांग रेलवे स्टेशन जाते समय बस में शूट कियागया था इन जवानों को ट्रेनिंग के बाद भारतीय सीमा के निकट पोस्टिंग पर भेजा जा रहा था। वीडियो में चीनी सैनिक रोते हुए दिखाई दे रहे हैं। इस वीडियो में चीनी सैनिक लड़खड़ाती आवाज में चीनी सेना पीपल्स लीबरेशन आर्मी (पीएलए) (PLA) का गीत ‘ग्रीन फ्लॉवर्स इन द आमी’ गाते दिखाई दे रहे हैं। गाते समय वीडियो में देखा जा सकता है कि कुछ चीनी सैनिक इस कदर रो रहे हैं कि उनके मुंह से आवाज नहीं निकल पा रही है।

इस वीडियो को पाकिस्तान (Pakistan) में भी खूब देखा जा रहा है। पाकिस्तानी कॉमेडियन जैद हामिद (Zaid Hamid) ने इस वीडियो को अपने फेसबुक (Facebook) पेज पर शेयर किया है और लिखा, “भारतीय सेना का सामना करने के लिए लद्दाख बॉर्डर पर स्थानांतरित।” हामिद ने चुटकी लेते हुए लिखा, चीन की एक-बाल नीति “हमारे चीनी भाइयों के प्रेरणा स्तर को गंभीर रूप से आहत कर रही है। हम पाकिस्तानी चीन का समर्थन करते हैं। बहादुर बने रहें।”

बता दें कि, भारत और चीन लगातार कमांडर स्तर पर बैठक कर रहे हैं। इसी को लेकर छटवी बार दोनों सेनाओं के कमांडर स्तर बैठक हुई जो बेनतीजा निकली है। सूत्रों से मिली जानकरी के अनुसार बैठक में भारत ने जोर देकर कहा कि, “चीन को पूर्वी लद्दाख में अप्रैल-मई 20 समय से पहले मौजूद स्थिति पर वापस जाने को कहा।”