Collapse of major economies of the world due to Covid-19 epidemic

पेरिस: एक वैश्विक विकास एजेंसी ने कहा है कि कोविड- 19 (Covid-19) महामारी के चलते दुनिया की 20 प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं (Economies) में अप्रैल से जून के दौरान अप्रत्याशित रूप से गिरावट दर्ज की गई है। पेरिस (Paris) स्थित आर्थिक सहयोग एवं विकास संगठन (Organization for Economic Co-operation and Development) (ओईसीडी) (OECD) ने सोमवार को कहा कि जी- 20 समूह के देशों में अप्रैल से जून तिमाही के दौरान उनका सकल घरेलू उत्पाद 6.9 प्रतिशत की रिकार्ड दर से नीचे आया है।

संगठन ने कहा है कि यह आंकड़ा 2009 की वित्तीय संकट के दौरान पहली तिमाही में आई 1.6 प्रतिशत की उस समय की रिकार्ड गिरावट के मुकाबले कहीं बड़ी गिरावट वाला है। ओईसीडी ने कहा कि इस साल अप्रैल से जून अवधि में भारत में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 25.2 प्रतिशत, ब्रिटेन में 20.4 प्रतिशत और मैक्सिको में 17.1 प्रतिशत की गिरावट आई है।

वहीं अमेरिका (America) में इस दौरान 9.1 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई। ओईसीडी ने कहा है कि इस दौरान जी- 20 समूह में केवल चीन (China) एकमात्र देश रहा है जिसकी अर्थव्यवस्था में अप्रैल- जून तिमाही के दौरान 11.5 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। संगठन ने कहा है कि इससे इस देश में महामारी के जल्द शुरू होने और उसके बाद सुधार को दर्शाता है।