No plan to close educational institutions again: Pakistan minister
File

इस्लामाबाद: पाकिस्तान (Pakistan) में कोविड-19 (Covid-19) की वजह से करीब छह महीने बंद रहे सभी शैक्षणिक संस्थान बुधवार को फिर खुल गए। देश में संक्रमण के तीन लाख से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। निजी और सरकारी दोनों स्कूल कई पाबंदियों के साथ खोले गए हैं और अधिकारियों से कोरोना वायरस (Corona Virus) के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए मानक संचालन प्रक्रिया का पालन करने को कहा गया है।

संघीय शिक्षा मंत्री शफ्कत महमूद ने बताया कि प्राथमिक विद्यालयों में सबसे अधिक छात्र आए और संस्थानों के बंद होने के कारण उन्हें सबसे अधिक नुकसान उठाना पड़ा था। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस की स्थिति का व्यापक रूप से विश्लेषण करने के बाद ही सभी शैक्षणिक संस्थानों को खोलने का निर्णय किया गया।

महमूद ने पत्रकारों से कहा, ‘‘ प्रथम चरण के तहत शिक्षा संस्थानों के 15 सितम्बर को दोबारा खुलने के बाद से कोरोनो वायरस के 1,71,436 परीक्षण किए गए, जिनमें शिक्षण संस्थानों में केवल एक प्रतिशत संक्रमण पाया गया।”

उन्होंने कहा ‘‘ इन आंकड़ों पर गौर करने के बाद प्राथमिक कक्षाओं को खोलने को निर्णय किया गया।” इस बीच, राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय ने बताया कि पिछले 24 घंटे में 747 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 3,12,263 हो गए। वहीं पांच और मरीजों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 6,479 हो गई। अभी 467 मरीजों की हालत गंभीर है। कुल 2,96,881 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं।