File Photo
File Photo

    जोहानिसबर्ग: दक्षिण अफ्रीका (South Africa) कोविड-19 (COVID-19) को फैलने से रोकने के लिए ईस्टर पर शराब की बिक्री पर पाबंदी लगाएगा और साथ ही धार्मिक तथा सामाजिक समारोहों के लिए एकत्रित होने वाले लोगों की संख्या भी सीमित करेगा। राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने मंगलवार को एक राष्ट्रव्यापी प्रसारण में कहा, ‘‘शराब पीकर गैर जिम्मेदाराना व्यवहार करने को ध्यान में रखते हुए हम ईस्टर सप्ताहांत पर कुछ पाबंदियां लगाएंगे।”  

    उन्होंने बताया कि शराब की खुदरा बिक्री पर प्रतिबंध होगा। बार और रेस्तरां में मादक पेय बेचे जा सकेंगे लेकिन ये रात 11 बजे बंद हो जाएंगे। किसी स्थान के भीतर धार्मिक समारोह में अधिकतम 250 लोगों के एकत्रित होने की मंजूरी होगी जबकि बाहर होने वाले कार्यक्रमों में 500 लोगों के इकट्ठा होने की अनुमति होगी। रामफोसा ने यह घोषणा तब की है जब उन्होंने मंगलवार को स्वास्थ्य विशेषज्ञों और धार्मिक नेताओं से कोविड-19 की नयी लहर को फैलने से रोकने के लिए तरीकों पर चर्चा की।  

    दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस के 15 लाख से अधिक मामले आ चुके हैं जो अफ्रीका में सबसे अधिक मामले हैं। देश में इस महामारी से 52,788 लोगों की मौत हो चुकी है। (भाषा)