Corona Virus: Not Enough to Lock Down: WHO

जिनेवा: कोरोना वायरस ने  पूरी दुनिया में तांडव मचाया हुआ हैं.  इस महामारी से अभी तक 21,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी हैं. इसी के साथ चार लाख से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं. दुनिया के कई देशों ने इसके प्रसार को रोकने के लिए लॉक डाउन लगा दिया हैं. वहीं  डब्ल्यूएचओ के अध्यक्ष तेदरस एदमन गिब्रेसस ने कहा कि, ” महामारी को रोकने के लिए सिर्फ लॉक डाउन काफी नहीं हैं.”

बुधवार को जिनेवा में आयोजित पत्रकार सम्मेलन में बोलते हुए  गिब्रेसस  ने कहा,” दुनिया के कई देशों ने कोविड-19 को  लिए  यहां लॉक डाउन लगा दिया हैं. लेकिन यह सब उपाय इस महामारी को रोकने में असमर्थ हैं.” उन्होंने कहा, ” हम देशों को आवाहन करते हैं, मौजूदा समय सिर्फ कोरोना वायरस को रोकने में लगाए। इसी के साथ दूसरे उपाय के बारे में भी सोचिए।”
 
जनसंख्या को काबू करे 
डब्ल्यूएचओ महाप्रबंधक ने कहा, ” इस वायरस को रोकने के लिए देशों को अपने लोगों को घरों के अंदर रहने को कहे, सड़को पर जनसंख्या को काबू करना होगा। जिससे स्वस्थ्य सेवा में भार काम होगा।”

खुद को बचाए यही सबसे अच्छा 
तेदरस एदमन गिब्रेसस ने कहा, ” देशो को जल्द से जल्द आर्थिक, सामाजिक, राजनैतिक प्रतिबंधों से बहार निकलने के लिए  स्वास्थ्य सेवा और मजबूत करना होगा। इसी साथ जल्दी से जाँच करने, उपचार करने, ट्रेस करने के लिए इससे अच्छा नहीं हो सकता हैं.