Corona wreaks havoc on a remote rural area of Kansas in America, Christmas celebration canceled
Image: AP

बेले प्लेन (अमेरिका): अमेरिका (America) के कंसास (Kansas) का एक दूरदराज ग्रामीण इलाका ‘नॉरकाटूर’, जिसे नक्शे पर ढूंढ पाना भी मुश्किल है… वह भी कोरोना वायरस (Corona Virus) की चपेट से बच नहीं पाया है और इसी वजह से ही यहां क्रिसमस से जुड़ी सभी परम्पराओं को इस साल ना मनाने का निर्णय किया गया है।

इस ग्रामीण बस्ती में अधिक कुछ नहीं बस अनाज रखने का एक भंडार गृह, एक छोटा संग्रहालय और सप्ताहांत पर समय बिताने की एक जगह है, जहां स्थानीय लोग ‘पूल’ खेल सकते हैं, पिज्जा खा सकते हैं या बीयर पी सकते हैं।

स्कूल दशकों पहले बंद हो चुके हैं और उच्च विद्यालयों के पूर्व भवनों का इस्तेमाल शहर के कार्यालयों के तौर पर किया जा रहा है। इन सब के बीच 150 से या उससे कुछ अधिक की यहां की आबादी द्वारा यहां क्रिसमस का जश्न ना मनाने का फैसला यह दर्शाता है कि कोरोना वायरस वैश्विक महामारी कैसे अमेरिका के इतने दूरस्थ ग्रामीण इलाके तक को अपनी चपेट में ले चुकी है।

शहर के फेसबुक पेज पर जारी किए गए एक संवादपत्र में कहा गया, ‘‘कुछ लोग जो कोरोना वायरस से संक्रमित हैं, उनके घर में रहने या पृथक रहने से मना करने के मद्देनजर यह फैसला किया गया है कि नॉरकाटूर के नागरिकों और क्षेत्र के लिए यह (क्रिसमस का जश्न मनाना) सुरक्षित नहीं है।” इसमें कुछ लोगों के ‘‘ दूसरों की बिल्कुल चिंता ना करने के रवैये” को कार्यक्रम रद्द करने के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है।