इस व्यक्ति की वजह से दुनिया में फैला ”कोरोना वायरस”, पूरी तरह से हैं ठीक

लंदन. पूरी दुनिया में फैले खतरनाक कोरोना वायरस ने कहर मचाया है। इस वायरस ने तो चीन के नाक में दम कर दिया है। इस वायरस से चीन में अब तक 1523 लोगों की मौत हो चुकी है। वही दुसरे देशों में 143 लोगों की

लंदन. पूरी दुनिया में फैले खतरनाक कोरोना वायरस ने कहर मचाया हैं। इस वायरस ने तो चीन के नाक में दम कर दिया हैं। इस वायरस से चीन में अब तक 1523 लोगों की मौत हो चुकी है। वही दुसरे देशों में 143 लोगों की मौत हुई हैं। इसके अलावा 66,000 से ज्यादा लोग इस वायरस से संक्रमित हैं। कोरोना वायरस कहा से आया और कैसे फैला इस बारें काफी जांच पड़ताल हुई। लेकिन अब इसका पता चल गया है। जिस व्यक्ति के वजह यह वायरस फैला हैं उसका लंदन में इलाज चल रहा हैं।

CNN की खबर के अनुसार इस व्यक्ति द्वारा कई देशों में कोरोना वायरस फैला हैं। ब्रिटिश व्यक्ति के साथ कोरोना वायरस की लिंक लगी ऐसा रिपोर्ट में कहा गया हैं। साथ ही उक्त व्यक्ति पूरी तरह से ठीक होने का दावा भी किया गया हैं।

ऐसे लगा इस व्यक्ति का पता
कोरोना वायरस फैलाने वाले व्यक्ति का नाम स्टीव वॉल्श (Steve Walsh) हैं। स्टीव द्वारा कोरोना वायरस अनेक देशों में फैलने से उन्हें ‘सुपर स्प्रेडर’ कहा जा रहा है। बतादें कि कोरोना वायरस से ग्रसित व्यक्ति ब्रिटेन में होने की आशंका थी। इस संबंध में कड़ी जांच हो रही थी। जब स्टीव वॉल्श का पता लगा तब वे लंदन के एक अस्पताल में उन पर इलाज चल रहा था। स्टीव की वजह से 9 लोगों को कोरोना वायरस ने अपनी चपेट में लिया। इस बीच स्टीव ने निवेदन जारी कर अपने नाम का खुलासा किया। साथ ही उन्होंने अपनी देखभाल और मदत के लिए यूके (United Kingdom) के राष्ट्रीय आरोग्य सेवा का धन्यवाद किया।

ऐसे फैला कोरोना वायरस
डेली मेल (Daily Mail) के अनुसार स्टीव वॉल्शजनवरी में ब्रिटेन के ब्रिटिश नैचरल गैस एनालिटिक्स कंपनी के बिज़नेस कॉनफेरेन्स में गए थे। वही उनको कोरोना वायरस ने अपनी चपेट में लिया। उसके बाद स्टीव सिंगापूर के ग्रैंड हयात होटल में एक बिज़नेस कॉनफेरेन्स में गए थे। इस कॉनफेरेन्ससे मलेशिया वापस लौटे एक व्यक्ति के शरीर में कोरोना वायरस पाया गया। इसी मलेशियन व्यक्ति के संपर्क में आने से दक्षिण कोरिया के दो व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित हुए।

वहीं बिज़नेस कॉनफेरेन्समें उपस्थित और तीन लोगों को इस वायरस ने अपनी चपेट ले लिया। कॉनफेरेन्स खत्म होने के बाद स्टीव अपनी पत्नी के साथ छुट्टियां मनाने फ्रांस गए थे। लेकिन इससे पहले उनके संपर्क में आए ब्रिटेन के चार दोस्त कोरोना वायरस से संक्रमित हुए थे। फ्रांस में छुट्टियां मनाने गएस्टीव के साथ ब्रिटेन के ही पांच लोग थे। बताया जा रहा है कि उनके शरीर में भी कोरोना वायरस ने प्रवेश किया हैं।