कोरोना वायरस: इस कंपनी ने बनाया 10 दिन में वेंटिलेटर

लंदन: कोरोना वायरस बड़ी तेजी से फैलता जारहा हैं. इस वायरस ने यूरोपीय देशों में मौतों का अंबार लगा दिया हैं. इस वायरस के वजह से पूरे यूरोप में 15,000 हजार से ज्यादा लोगों ने अपनी जान गवां चुके हैं.

लंदन: कोरोना वायरस बड़ी तेजी से फैलता जारहा हैं. इस वायरस ने यूरोपीय देशों में मौतों का अंबार लगा दिया हैं. इस वायरस के वजह से पूरे यूरोप में 15,000 हजार से ज्यादा लोगों ने अपनी जान गवां चुके हैं. वहीँ चार लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं. जिसके कारण अस्पतालों में वैंटिलेटर की बेहद कमी होगई हैं. जिसको देखते हुए ब्रिटेन की कंपनी डायसन ने कोरोना से संक्रमित मरीजों के लिए दस दिनों के अंदर स्पेशल वैंटिलेटर का निर्माण कर लिया हैं. 

दस दिन में तैयार किया 
ब्रिटेन की कंपनी डायसन हेयर ड्रायर बनाने के लिए मशहूर हैं. देश में कोरोना मामलों को बढ़ते हुए, वहीं अस्पतालों मे वैंटिलेटर की कमी होती  देख कंपनी ने दस दिन के अंदर खास वैंटिलेटर तैयार कर लिया हैं. कोरोना वायरस के संक्रमित लोगो के लिए तैयार किए गए इस डिवाइस को कोविट नाम दिया गया हैं. जो पूरी तरह उनको ध्यान में रख कर बनाई गई हैं. इस वैंटिलेटर में ऐसी चिप लगाई है जो मरीजों के लिए कृतिम फेफड़ो का काम करेगी. 

 

कोरोना करता है फेफड़ो को ब्लाक 
अभी तक आए मामलों को देखे तो यह जानकारी सामने आए है कि कोरोना व्यक्ति के फेफड़ो को पूरी तरह ब्लाक कर देता हैं. क्योंकि इसके वजह से फेफड़ो में बलगम बेहद तेजी से जमा होने लगता हैं. जिससे मरीज साँस नहीं ले पता हैं. इस दौरान मरीज ना ओक्सिजन ले पता है ना ही कार्बन डाईऑक्साइड को बाहर निकाल सकता हैं. जिसके कारण मरीज की मौत होने की संभावना ज्यादा होजाती हैं. 

करेगा कृतिम फेफड़ो का काम
इस वैंटिलेटर के बारे में बात करे तो इस में ऐसी चिप लगाई है जो मरीजों के लिए कृतिम फेफड़ो का काम करेगी. इसी के साथ इस में एक एंडोट्रैकल (ईटी) ट्यूब है जो कि वाइंड पाइप से कनेक्ट होता है और शरीर से कार्बन डाईऑक्साइड बाहर निकालता है.

ब्रिटेन सरकार ने दिया 10, 000 वेंटिलेटर का आर्डर 
वहीँ ब्रिटेन सरकार ने कंपनी को 10,000 वेंटिलेटर का आर्डर भी दे दिया हैं. जिसे जल्द से जल्द सौपने का काम भी कंपनी ने शुरू कर दिया हैं. फिलहाल यह सिर्फ ब्रिटेन के लिए उपलब्ध रहेगा. लेकिन आने वाले दिनों में इसे यूरोप के अन्य देशों में भी निर्यात किया जाएगा.