कोविड-19: फाइजर कंपनी के टीकों की पहली खेप मिशिगन गोदाम से रवाना

वाशिंगटन. अमेरिका की दवा निर्माता कंपनी फाइजर (Pfizer) ने बहुप्रतिक्षित कोविड-19 (Covid-19 vaccine) के टीकों की पहली खेप मिशिगन गोदाम से रवाना कर दी है। अमेरिका में इस टीके को हाल में मंजूरी दी गई है और कोविड-19 के टीके लगाए जाने के साथ ही अमेरिका के इतिहास में सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरुआत हो जाएगी। देश में इस संक्रमण की वजह से अब तक करीब 30,000 लोगों की मौत हो चुकी है।

मिशिगन स्थित फाइजर की निर्माण इकाई से कोविड-19 टीकों की पहली खेप को ट्रकों में भरकर रवाना किया गया। ये खेप पहले से तय 636 स्थानों पर पहुंचाई जाएगी। अमेरिका खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) (US food and drug administration) (FDA) ने इस टीके के आपात इस्तेमाल की शुक्रवार को मंजूरी दे दी थी और अमेरिका रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र की टीकाकरण से जुड़ी समिति ने शनिवार को 16 साल और इससे ज्यादा उम्र के लोगों को टीका देने के समर्थन में मतदान किया।

अमेरिका में कोविड-19 का यह टीका ऐसे समय में उपलब्ध हुआ है, जब संक्रमण की वजह से अस्पताल में भर्ती लोगों की संख्या सर्वाधिक है। अभी सर्दी की छुट्टियां पड़नी हैं और ऐसे में विशेषज्ञों ने आगाह किया है कि बड़ी आबादी को टीका लगने से पहले तक स्थिति खराब ही बनी रहने की आशंका है। ‘ऑपरेशन वार्प स्पीड’ के तहत आगामी सप्ताह में राज्यों के 636 अस्पतालों और क्लीनिकों में यह टीका पहुंचाया जाएगा। ‘सीएनएन’ की खबर के मुताबिक गोदाम से ट्रकों में भरकर टीकों की 1,84,275 शीशियों को रवाना किया गया।(एजेंसी)