Cuba relaxes Corona sanctions after 7 months

हवाना: अर्थव्यवस्था (Economy) को मजबूती प्रदान करने की आशा के साथ क्यूबा (Cuba) ने कोरोना वायरस (Corona Virus) महामारी के कारण जारी प्रतिबंधों में सोमवार को छूट देने की घोषणा की। इस छूट के साथ दूकानों एवं सरकारी कार्यालयों को खोलने की अनुमति मिल गयी है और राजधानी हवाना को छोड़कर पूरे द्वीप में स्थानीय लोगों एवं पर्यटकों का स्वागत किया गया है।

चेहरे पर मास्क (Mask) लगाना और सामाजिक दूरी (Social Distancing) के नियमों का पालन करना अब भी ​अनिवार्य है। हालांकि अधिकारी अब कोरोना के लिहाज से संदिग्ध लोगों के संपर्क में आने वालों को पृथक नहीं करेंगे क्योंकि देश में स्थिति अब धीरे-धीरे सामान्य हो रही है। समुद्र तट एवं रिसॉर्ट के कारण पर्यटकों के बीच आकर्षण का केंद्र बन चुके देश के लोकप्रिय वेरादेरो शहर को बृहस्पतिवार से विदेशी लोगों के लिये खोला जाएगा।

क्यूबा आने वाले सभी पर्यटकों के लिये महामारी की जांच कराना आवश्यक होगा और जबतक वह द्वीप में रहेंगे सबकी महामारी के लिहाज से निगरानी की जायेगी । देश में यह बदलाव महामारी के कारण लागू किये गये प्रतिबंधों एवं हालिया अमेरिकी प्रतिबंधों से बुरी तरह प्रभावित अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाने की जरूरत को अधिकारियों द्वारा स्वीकार करने के बाद आया है।

क्यूबा के उप प्रधानमंत्री अलेजांद्रो गिल ने सरकारी टीवी पर सोमवार की रात कहा, ”स्वास्थ्य एवं अर्थव्यवस्था को लेकर हम कभी दुविधा में नहीं रहे । हमारे लोगों का स्वास्थ्य हमारे लिये सर्वोपरि है।”

गिल ने कहा कि क्यूबा की आर्थिक स्थिति बेहद खराब है। एक करोड़ दस लाख से अधिक जनसख्ंया वाले इस देश में छह हजार कोरोना वायरस संक्रमण के मामले सामने आये हैं जबकि 120 से अधिक लोगों की इस कारण मौत हो चुकी है। क्यूबा मे कोरोना वायरस संक्रमण का पहला मामला मार्च में सामने आया था और उसके बाद से अब तक यहां तीन अरब अमेरिकी डालर का पर्यटन कारोबार प्रभावित हुआ है।

पनामा में भी प्रतिबंधों में ढील देते हुये सरकार ने मार्च के बाद पहली बार अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का स्वागत किया है और होटल तथा कैसिनो को दोबारा खोल दिया है। देश में थियेटरों, संग्रहालयों अन्य पर्यटन केंद्रों को सीमित क्षमता के साथ फिर से खोला गया है।

विश्वविद्यालयों एवं स्कूलों को हालांकि बंद रखा गया है। पनामा की जनसंख्या करीब 39 लाख है और यहां एक लाख 20 हजार से अधिक कोरोना वायरस संक्रमण के मामले सामने आये हैं और 2,490 से अधिक लोगों की इससे मौत हो चुकी है।