Corona

    काठमांडू: नेपाल (Nepal) में महामारी की दूसरी लहर के बीच गुरुवार को काठमांडू (Kathmandu) घाटी समेत 14 जिलों को कोविड-19 ‘हॉटस्पॉट’ (Covid-19 Hotspot) घोषित किया। स्वास्थ्य एवं जनसंख्या मंत्रालय के अनुसार पिछले 24 घंटे में इस महामारी के 490 नये मामले सामने आने के बाद देश में कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण के मामलों की संख्या 2,82,054 पर पहुंच गई है। मंत्रालय के अनुसार अब तक 2,74,604 लोग स्वस्थ हुए है और 3,066 मरीजों की मौत हुई है। इसके अनुसार पिछले 24 घंटे में 3,588 नमूनों की जांच की गई और अब तक देश में इस महामारी के लिए 2,329,547 नमूनों की जांच की जा चुकी है।

    इस समय देश के विभिन्न पृथक केन्द्रों में 4,384 मरीजों का इलाज चल रहा है। इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि काठमांडू, ललितपुर, भक्तपुर, कास्की, रूपन्देही, चितवन, बांके, परसा, कैलाली, मोरंग, डांग, सुर्खेत, बारा और बागलुंग जिले कोरोना वायरस की दूसरी लहर से अधिक प्रभावित है।

    मंत्रालय ने इन जिलों को कोविड-19 ‘हॉटस्पॉट’ घोषित किया है और इन जिलों में विद्यार्थियों को स्कूलों में नहीं जाने को कहा गया है। लोगों से आग्रह किया गया है कि वे शाम सात बजे के बाद रेस्तरां और क्लबों में न जाएं।

    उन्हें खेल गतिविधियों, व्यायामशालाओं, मंदिरों में पूजा, मेलों, सम्मेलनों, बैठकों, सभाओं, सिनेमाघरों, शॉपिंग मॉल, पार्टी पैलेस, स्वास्थ्य क्लबों और स्विमिंग पूल में नहीं जाने की सलाह दी गई है।