तुर्की में 5वें दिन भी आग का कहर जारी, मृतक संख्या बढ़कर हुई 8

    Loading

    मैजीकॉय (तुर्की). तुर्की के अंताल्या(Antalya) और मुगला में समुद्र तटों और आसपास के ग्रामीण इलाकों के पास पांचवें दिन भी जंगल में आग का कहर जारी है। वहीं और शव मिलने से मरने वालों की संख्या बढ़कर आठ हो गई, जबकि कई ग्रामीणों के घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं और उनके मवेशी भी मारे गए हैं। मुगला प्रांत के मैजीकॉय में भी आग लगी है और वहां से भी ग्रामीणों को निकाला भी गया है। किसान नूरतंन अल्माज़ी ने बताया कि उन्होंने सबकुछ खो दिया है।

    उन्होंने कहा, ‘‘ मैं बहुत पीड़ा में हूं, मैंने अपना एक बच्चा खो दिया।” 63 वर्षीय महिला ने अपने मवेशियों और घर भी खो दिया है। उन्होंने आग लगने के जिम्मेदार लोगों को मौत की सजा दी जाने की मांग की है। बोदरम के मेयर अहमद अरास ने बताया कि रविवार शाम आग की वजह से क्रोरतम और माजी के पास लोगों को ‘‘नरक” भोगना पड़ा। उन्होंने कहा कि आग पर काबू नहीं पाया गया है और हम उम्मीद कर रहे हैं कि हम रिहायशी इलाकों को बचा पाएंगे लेकिन पेड़ों को बचाने के लिए अब बहुत देर हो चुकी है। तुर्की के प्रसारक ने बताया कि रविवार रात पूरा इलाका आग से घिरा था। पत्रकारों ने बताया कि उन्हें वहां से तुरंत निकलना पड़ा क्योंकि तेज हवाओं के कारण आग तेजी से बढ़ने लगी थी।

    अधिकारियों ने बताया कि इलाके में बने दो ताप विद्युत संयंत्रों की रक्षा करने के लिए प्रयाप्त इंतजाम किए गए हैं। यूरोपीय आयोग ने घोषणा की कि उसने क्रोएशिया से एक अग्निशमन कैनेडायर विमान और स्पेन से दो विमान तुर्की की सहायता के लिए भेजे हैं। यूक्रेन, रूस, अजरबैजान और ईरान के विमान भी मदद कर रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्री फहरेतीन कोका (Fahrettin Koca) ने बताया कि आग की चपेट में आए कम से कम 27 लोगों का अस्पतालों में इलाज चल रहा है। वहीं अभी तक आठ लोगों की मौत हो चुकी है। बन एवं कृषि मंत्री बाकर पाकदेमिरली ने बताया कि 117 जगह जंगल में लगी आग पर ‘‘काबू पा लिया गया है” और आठ जगह अब भी आग का कहर जारी है। करीब 32 प्रांत इससे प्रभावित हुए हैं।(एजेंसी)