decision to nominate Tanden as budget chief is of concern, wrong decisions have been taken by her earlier: Nikki Haley

वाशिंगटन: अमेरिका (America) में रिपब्लिकन पार्टी (Republican Party) की नेता निक्की हेली (Nikki Haley) ने मंगलवार को कहा कि नव निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) द्वारा प्रबंधन और बजट कार्यालय (Budget Office) की निदेशक के तौर पर नीरा टंडन (Neera Tanden) को नामित करने का फैसला काफी चिंतित करने वाला है क्योंकि उन्होंने अतीत में ‘‘कई गलत निर्णय” लिए थे।

हेली ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘टंडन पूर्व में कई बार गलत फैसले कर चुकी हैं। उन्होंने कहा था कि डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ‘‘अमेरिका के खिलाफ साजिश” में शामिल थे और कई बार रिपब्लिकन सांसदों को नीचा दिखाने का प्रयास किया। टंडन बस अपनी नीति पर काम करती हैं । यही कारण है कि जो बाइडन द्वारा उन्हें नामित किया जाना चिंता की बात है।”

साउथ कैरोलाइना की दो बार गवर्नर रह चुकीं हेली अमेरिकी कैबिनेट का हिस्सा बनने वाली पहली भारतवंशी महिला थीं। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल के पहले दो वर्ष में हेली संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत थीं। सीनेट से मंजूरी मिलने पर टंडन राष्ट्रपति की कैबिनेट का हिस्सा बनने वाली दूसरी भारतवंशी महिला होंगी। प्रबंधन और बजट कार्यालय (ओएमबी) का नेतृत्व भी पहली बार कोई भारतवंशी करेगा।

ओएमबी अमेरिका राष्ट्रपति को उनके शासकीय आदेशों को लागू करने में मदद करता है। यह कार्यालय राष्ट्रपति को उनकी नीति, बजट, प्रबंधन और नियामकीय लक्ष्यों और एजेंसी की संवैधानिक बाध्यताओं को पूरा करने में सहयोग देता है। नव निर्वाचित राष्ट्रपति बाइडन ने मंगलवार को टंडन को नामित करने के अपने फैसले का बचाव किया।

बाइडन ने एक ई-मेल में अपने समर्थकों से कहा, ‘‘नीरा टंडन हर मोर्चे पर खुद को साबित कर चुकी हैं और वह प्रबंधन एवं बजट कार्यालय की अगली निदेशक होंगी। अमेरिका के कामकाजी परिवारों की मदद करने के लिए नीतियां तैयार करने में उन्होंने अग्रणी भूमिका निभायी है।” 

हालांकि, टंडन को लेकर रिपब्लिकन सांसदों का आलोचनात्मक रूख रहा है। अखबार ‘वाल स्ट्रीट जर्नल’ के मुताबिक रिपब्लिकन नेताओं ने कहा है कि टंडन के पूर्व के बयानों के कारण उनकी प्रतिबद्धताओं को लेकर आशंका है। प्रभावशाली सांसद और सीनेट इंडिया कॉकस के सह अध्यक्ष जॉन कॉर्निन ने कहा कि बाइडन ने टंडन को नामित कर बहुत गलत फैसला किया।