Demand for boycott of 2022 Winter Olympics in China by America, Republican leaders including Nikki Haley protest

    Loading

    वाशिंगटन: चीन (China) पर मानवाधिकारों (Human Rights) के ‘‘घोर” उल्लंघन का आरोप लगाते हुए भारतवंशी अमेरिकी (Indian-American) सांसद निक्की हेली (Nikki Haley) समेत शीर्ष रिपब्लिकन नेताओं (Republican Leaders) ने अमेरिका से चीन (China) में आयोजित हो रहे 2022 शीतकालीन ओलंपिक (Olympics) का बहिष्कार करने की मांग की है। इन नेताओं ने अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (International Olympic Committee) से कार्यक्रम के आयोजन के लिए नई जगह चुनने का भी आह्वान किया है।

    हालांकि व्हाइट हाउस (White House) ने कहा है कि नेताओं की मांग पर फिलहाल कोई फैसला नहीं किया गया है। संयुक्त राष्ट्र (United Nations) में अमेरिका (America) की पूर्व राजदूत हेली ने कहा कि यह किसी से छिपी बात नहीं है कि चीन अपने ‘‘व्यापक कम्युनिस्ट दुष्प्रचार अभियान” के तहत शीतकालीन ओलंपिक का इस्तेमाल करना चाहता है। हेली ने शुक्रवार को कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडन खेल का बहिष्कार करने की घोषणा करें, इसके लिए उन्होंने अभियान की शुरुआत की है।

    रिपब्लिकन नेता ने ‘फॉक्स न्यूज’ के लिए प्रकाशित ऑप एड में कहा, ‘‘हम बैठकर चुपचाप देखते नहीं रह सकते कि चीन अपने मानवाधिकारों के घोर उल्लंघन को छिपाने के लिए शीतकालीन ओलंपिक के आयोजन का इस्तेमाल करे।” सीनेटर रिक स्कॉट ने राष्ट्रपति को लिखे एक पत्र में समूचे चीन में ‘‘मानवाधिकारों के उल्लंघनों और अत्याचारों” पर चर्चा के लिए एक बैठक बुलाने का अनुरोध किया है और अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) से 2022 शीतकालीन ओलंपिक के आयोजन के लिए नई जगह चुनने का आह्वान किया है।