Trump urequest Israel to end war in Gaza, New York
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

Loading

वाशिंगटन. अमेरिका(America) के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald trump)का कार्यकाल समाप्त होने में महज चंद दिन बचे हैं और ऐसे में उनके कार्यकाल के दस्तावेजों (Documents) को संजोने का काम चल रहा है, लेकिन ट्रंप द्वारा रिकॉर्ड को सही तरीके से संभालकर नहीं रखे जाने के कारण इनके संकलन में दिक्कत आ रही है। ट्रंप के साथ कार्य कर चुके एक अधिकारी ने बताया कि ट्रंप दस्तावेजों को सुरक्षित रखने के नियम के प्रति लापरवाह रहे।

उन्हें दस्तावेजों को बाहर फेंकने के पहले उन्हें फाड़ देने की आदत थी, जिसकी वजह से व्हाइट हाउस के कर्मियों को उन दस्तवेजों को टेप से चिपका कर जोड़ने के लिए घंटों मशक्कत करनी पड़ती थी। व्हाइट हाउस के पूर्व दस्तावेज विश्लेषक सोलोमन लार्टे ने कहा, ‘‘ हमने कई बार उनसे ऐसा नहीं करने को कहा, लेकिन उन्होंने ऐसा करना बंद नहीं किया।”

उन्होंने बताया कि राष्ट्रपति ट्रंप ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के साथ हुई बैठक के दौरान दुभाषिये द्वारा लिखे नोट को भी जब्त कर लिया था, ट्रंप ने व्हाइट हाउस के अपने सहयोगी को भी बैठक में नोट लिखने पर फटकार लाई। ‘सोसाइटी फॉर हिस्टोरियंस ऑफ अमेरिकन फॉरेन रिलेशंस'( Society for Historians of American Foreign Relations) के रिचर्ड इम्मरमैन ने कहा, ‘‘ इस व्यवस्थागत खामी की वजह से इतिहासकारों को मुश्किल का सामना करना पड़ेगा।” गौरतलब है कि राष्ट्रपति दस्तावेज कानून के तहत राष्ट्रपति अभिलेखागार की सलाह के बिना और कांग्रेस द्वारा अधिसूचित किए बिना कोई भी दस्तावेज नष्ट नहीं कर सकता है। (एजेंसी)