US lawmakers receiving threats ahead of impeachment proceedings on Trump: report

Loading

 वाशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि बड़ी दवा कंपनियों ने हाल में सम्पन्न राष्ट्रपति चुनाव के दौरान लाखों डॉलर खर्च करके उनके खिलाफ नकारात्मक विज्ञापन चलवाए । हाल ही में सम्पन्न राष्ट्रपति चुनाव (US Presidential Election) में पूर्व उप राष्ट्रपति एवं डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडन (Joe Biden) को पेन्सिल्वेनिया, मिशिगन और विस्कोंसिन में जीत के बाद सात नवंबर को विजेता घोषित कर दिया गया था।

इससे पहले अमेरिकी मीडिया ने तीन नवंबर को हुये चुनाव में बाइन को विजेता घोषित कर दिया था जिसे ट्रम्प ने मानने से इंकार कर दिया था । ट्रंप ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा, ‘‘प्रचार के दौरान बड़ी दवा कंपनियों ने लाखों डॉलर खर्च करके मेरे खिलाफ विज्ञापन चलाए, वैसे इसमें (चुनाव) मैं जीता हूं करीब 7.4 करोड़ मत से और आप जानते है कि हम पता लगा लेंगे।”

बाइडन को 306 इलेक्टोरल वोट मिले और ट्रंप के पास 232 इलेक्टोरल वोट है। व्हाइट हाउस तक की दौड़ जीतने के लिए कम से कम 270 इलेक्टोरल वोट की जरूरत होती है। ट्रंप ने कहा, ‘‘बड़ी दवा कंपनियां हमारे खिलाफ हैं, मीडिया हमारे खिलाफ है, प्रौद्योगिकी के बड़े खिलाड़ी भी हमारे विरोध में हैं। बड़ी दवा कंपनियों ने हमारे खिलाफ विज्ञापनों में लाखों डॉलर खर्च कर दिए।” ट्रंप ने इस दौरान अमेरिकी लोगों के लिए पर्चे पर लिखी दवाओं की कीमतें घटाने संबंधी नियमों की घोषणा भी की।