Trump gets another blow, US Congress rejects veto on defense bill
File

वाशिंगटन. अमेरिका में तीन नवंबर को हुए राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडन (Joe Biden) को आधिकारिक तौर पर विजेता घोषित किये जाने से पहले उनके प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप (Donald trump)ने दावा किया कि वह चुनाव जीत चुके हैं और पद पर भी बने रहेंगे। ट्रंप चुनाव में मतदान के फर्जीवाड़े समेत धोखाधड़ी के आरोप लगाते आ रहे हैं। हालांकि राज्यों के चुनाव अधिकारियों और मीडिया ने इन आरोपों से साफ इनकार किया है। बाइडन 538 में से 306 इलेक्टोरल वोट जीत चुके हैं।

बाइडन के पास राष्ट्रपति बनने के लिए आवश्यक 270 से ज्यादा इलेक्टोरल वोट हैं। अत: चुनाव अधिकारी उन्हें नव निर्वाचित राष्ट्रपति घोषित कर चुके हैं। चुनाव परिणामों (US presidential elections) को अगले हफ्ते आधिकारिक रूप से प्रमाणित किया जाएगा। दूसरी ओर ट्रंप, बाइडन की जीत को पलटने के अपने कानूनी प्रयासों को भी जारी रखे हुए हैं। कोविड -19 टीके संबंधी एक कार्यक्रम में मंगलवार को ट्रंप ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा, ‘‘उम्मीद है कि अगला प्रशासन ट्रंप प्रशासन ही होगा, जिसने स्टॉक मार्केट को अब तक के सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंचाया, अब तक के सर्वाधिक रोजगार दिए और सेना का पुनर्गठन किया।”

ट्रंप से पूछा गया था कि उन्होंने बाइडन के हस्तांतरण दल को इस कार्यक्रम में आमंत्रित क्यों नहीं किया है। तब उन्होंने कहा, ‘‘देखना होगा कि अगला प्रशासन किसका होता है।” उन्होंने कहा, ‘‘उम्मीद है कि अगला प्रशासन ट्रंप प्रशासन ही होगा क्योंकि आप हजारों मतों को चुरा नहीं सकते। आप इस तरह चुनाव नहीं जीत सकते।” ट्रंप ने कहा कि उनके शानदार कार्यों की वजह से उन्हें जीत मिली है। राष्ट्रपति ने कहा कि उन्हें करीब 7.5 करोड़ मत मिले हैं जो किसी भी राष्ट्रपति के लिए देश के इतिहास में सर्वाधिक हैं।  (एजेंसी)