Donald Trump's troubles may increase, now 'Grand Jury' will hear the evidence found in criminal investigation
File Photo

    न्यूयॉर्क: अमेरिका (America) के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के कारोबारी सौदों (Business Deals) के खिलाफ आपराधिक जांच (Criminal Investigations) के सबूतों (Evidences) पर एक विशेष निर्णायक मंडल (ग्रैंड ज्यूरी) सुनवाई करेगा। इस घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले एक अधिकारी ने ‘एपी’ को यह बताया।

    यह घटना इस बात का संकेत है कि मैनहट्टन जिला अटॉर्नी का कार्यालय दो साल की जांच के बाद आरोप तय करने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। मैनहट्टन जिला अटॉर्नी साइरस वेंस जूनियर महिलाओं को खामोश रहने के लिए ट्रंप की ओर से दी गई राशि, सम्पत्ति का मूल्यांकन और कर्मचारियों को मुआवजा समेत कई मामले में ट्रंप के खिलाफ जांच कर रहे हैं।

    इससे पहले, डेमोक्रटिक अभियोजक वेंस अपनी जांच के दौरान समन जारी कराने और अन्य दस्तावेज प्राप्त करने के लिए एक खोजी निर्णायक मंडल की मदद लेते रहे हैं। कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के कारण अन्य निर्णायक मंडलों का कामकाज एवं अदालती गतिविधियां बंद रहीं, लेकिन यह पैनल काम करता रहा। अब नया निर्णायक मंडल इस अभियोग की सुनवाई करेगा, साथ ही अन्य मामलों की भी सुनवाई करेगी। ट्रंप ने इस जांच को बदले की भावना के तहत की जा रही कार्रवाई करार दिया है।

    नए निर्णायक मंडल का इस मामले की सुनवाई करना यह दर्शाता है कि रिपब्लिकन नेता ट्रंप और उनकी कंपनी ‘द ट्रंप ऑर्गेनाइजेशन’ के खिलाफ आपराधिक जांच गति पकड़ रही है।