US Vice President Kamala Harris's Action Against Racial Hate, holds Discussion with Religious Leaders
File

रेलीघ (अमेरिका): अमेरिका (America) में उप राष्ट्रपति पद की डेमोक्रेटिक (Democratic) उम्मीदवार कमला हैरिस (Kamala Harris) ने सोमवार को मतदाताओं से चुनाव (Election) से पहले सर्वोच्च अदालत (Supreme Court) की सीट भरने के रिपब्लिकन (Republican) सरकार के प्रयासों से निराश नहीं होने की अपील की है।  उन्होंने आरोप लगाया कि रिपाब्लिकन पार्टी का मकसद लोगों को यह महसूस कराना है कि उनके वोट मायने नहीं रखते हैं।

हैरिस ने कहा, ‘‘हम हार नहीं मानेंगे और हम पीछे नहीं हटेंगे।” उन्होंने कहा, ‘‘हम उस बीमारी को नहीं फैलने देंगे जिसको राष्ट्रपति ट्रम्प ने राष्ट्रपति के पद और कांग्रेस में फैलाने की कोशिश की है, जिसने हमारी राजनीति को अपंग बना दिया है और अमेरिकियों को एक-दूसरे के खिलाफ खड़ा कर दिया है। ट्रम्प अब यह बीमारी यूनाइटेड स्टेट्स सुप्रीम कोर्ट में भी फैला रहे हैं।”

उन्होंने यह टिप्पणी उत्तरी कैरोलिना में की है। गौरतलब है कि इसी महीने न्यायमूर्ति रूथ बेडर गिन्सबर्ग की मृत्यु के बाद सर्वोच्च अदालत में न्यायाधीश की एक सीट खाली हो गई। डेमोक्रेट की ओर से चुनावी मैदान में उतरी हैरिस सीनेट की न्यायिक समिति की सदस्य भी हैं जिसके तौर पर वह न्यायाधीश के पद के लिए नामित उम्मीदवारों की जांच में प्रत्यक्ष भूमिका निभाएगी।

उम्मीद की जा रही है कि चुनाव की तारीख से लगभग तीन सप्ताह पहले 12 अक्टूबर को समिति ट्रम्प द्वारा नामित एमी कोनी बैरेट के लिए प्रक्रिया शुरू करेगी। राष्ट्रपति पद के डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडेन और उनकी सहयोगी हैरिस का कहना है कि सीट तब तक नहीं भरी जानी चाहिए जब तक अमेरिकी अपना अगला राष्ट्रपति नहीं चुन लेते।