Douglas Stuart's novel 'Shaggy Bain' wins 2020 Booker Prize

लंदन: न्यूयॉर्क (New York) में बसे स्कॉटलैंड (Scotland) के लेखक डगलस स्टुअर्ट (Douglas Stuart) को बृहस्पतिवार को उनके पहले उपन्यास ‘शग्गी बैन’ (Shuggie Bain) के लिए 2020 का बुकर पुरस्कार (Booker Prize) मिला है ।

‘शग्गी बैन’ की कहानी में ग्लासगो की पृष्ठभूमि है। दुबई में बसी भारतीय मूल की लेखिका अवनी दोशी (Avni Doshi) का पहला उपन्यास ‘बर्नंट शुगर’ (Burnt Sugar) भी इस श्रेणी में नामित था। कुल छह लोगों के उपन्यास नामित थे।

स्टुअर्ट ने कहा, ‘‘मुझे विश्वास नहीं हो रहा। शग्गी एक काल्पनिक किताब है लेकिन किताब लिखना मेरे लिए बेहद सेहत बख़्श रहा।” उन्होंने कहा कि यह किताब उन्होंने अपनी मां का समर्पित की है। 44 वर्षीय लेखक 16 साल के थे जब उनकी मां का निधन अत्यधिक शराब पीने की वजह से हो गया था। लंदन (London) के ‘रॉयल कॉलेज ऑफ आर्ट’ (Royal College of Art) से स्नातक करने के बाद, ‘फैशन डिजाइन’ (Fashion Designer) में करियर बनाने वह न्यूयॉर्क चले गए थे।

कोरोना वायरस (Corona Virus) के मद्देनजर ‘बुकर प्राइज 2020′ के समारोह को लंदन के ‘राउंडहाउस’ से प्रसारित किया गया। सभी छह नामित लेखक एक विशेष स्क्रीन के जरिए समारोह में शामिल हुए। इस मौके पर अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भी बुकर पुरस्कार प्राप्त उपन्यासों पर अपने विचार व्यक्त किए।