During Trump's tenure, death penalty cases were the highest, for the first time the federal government overtook the states.

शिकागो: अमेरिका (America) में पहली बार ऐसा हुआ है, जब एक साल में मृत्युदंड (Death Sentence) की तामील की संख्या के मामले में संघीय सरकार देश के अन्य राज्यों से आगे रही है। मृत्युदंड की तामील को लेकर बुधवार को जारी एक वार्षिक रिपोर्ट में यह बताया गया है।

‘मृत्युदंड सूचना केंद्र’ की रिपोर्ट के अनुसार, संघीय सरकार ने 17 साल के अंतराल के बाद इस साल मृत्युदंड की तामील बहाल कर दी। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन (Trump Administration) ने 10 लोगों को दिए गए मृत्युदंड की तामील की। यह 1880 के दशक के बाद से किसी भी राष्ट्रपति के कार्यकाल में मृत्युदंड की तामील की सर्वाधिक संख्या है।

अमेरिका में यह रिपोर्ट ऐसे समय में सामने आई है, जब मौत की सजा के लिए समर्थन कम हो रहा है। इस वर्ष अमेरिका के राज्यों ने सात लोगों के मृत्युदंड की तामील की, जबकि 2019 में यह संख्या 22 थी। वाशिंगटन डीसी (Washington DC) स्थित केंद्र के कार्यकारी निदेशक रोबर्ट डुनहाम ने कहा, ‘‘हमने पहले ऐसा नहीं देखा।” ट्रंप के नेतृत्व वाला प्रशासन नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) के 20 जनवरी को कार्यकाल संभालने से पहले तीन और लोगों को मृत्युदंड की तामील करेगा।