Dutch Prime Minister Mark Rutte's party winning the election for the fourth consecutive time to retain power
Image: Twitter

    द हेग: डच प्रधानमंत्री मार्क रुट्टे (Dutch Prime Minister Mark Rutte) की पार्टी (Party) कोविड​​-19 (Covid-19) महामारी के बीच राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान आयोजित चुनाव (Election) में लगातार चौथी बार जीत हासिल करने की ओर अग्रसर है। लगभग 80 प्रतिशत मतों की गिनती हो चुकी है, लेकिन चुनाव के अंतिम परिणाम आने बाकी है। रुट्टे अब देश के अगले सत्तारूढ़ गठबंधन को लेकर वार्ता की प्रक्रिया शुरू करेंगे। चुनाव में एक और बड़ा विजेता बनकर उभरी पूर्व राजनयिक सिग्रीड काग की अगुवाई वाली यूरोपीय समर्थक मध्यवादी डी66 पार्टी के साथ गठबंधन की सबसे अधिक संभावना है।

    सिग्रीड ने बुधवार रात को एक मेज पर नृत्य किया था जब एक एग्जिट पोल में उनकी पार्टी को उसकी सबसे बड़ी चुनावी जीत मिलते हुए दिखाया गया था। रुट्टे ने कहा कि मतदाताओं (Voters) ने उनकी पार्टी पर विश्वास करते हुए भारी मतों से विजयी बनाया है और यह काफी सुखद है। यह हमें हर उस चीज के लिए प्रेरित कर रहा है जो हम कर सकते हैं। रुट्टे ने कहा, “हमारा आगे का एजेंडा बहुत बड़ा है। आने वाले हफ्तों और महीनों में हमें कोरोना संकट के बीच नीदरलैंड को आगे ले जाना है।”

    एक नया गठबंधन बनाने के लिए पार्टी नेताओं के साथ गुरुवार दोपहर को बैठक शुरू होनी है। नीदरलैंड में फिलहाल राजनीतिक स्थिति कुछ पेंचीदा है, 16 दलों के कम से कम एक सीट जीतने का अनुमान है, जो गठबंधन की बातचीत को मुश्किल बना सकता है। राष्ट्रीय समाचार एजेंसी एएनपी ने 150 सीटों वाली संसद में रुट्टे की पार्टी के 35 सीटों पर जबकि डी66 के 24 सीटों पर जीत हासिल करने का पूर्वानुमान जताया है। यह पूर्वानुमान अब तक हो चुकी लगभग 80 प्रतिशत मतों की गिनती पर आधारित है।