Earthquake in Turkey devastates, 19 killed, 700 injured
Image: Anadolu Agency via Getty Images

Loading

इस्तांबुल: तुर्की (Turkey) के तट और (Greece) यूनान के सामोस प्रायद्वीप के बीच एजियन सागर में शुक्रवार को आए शक्तिशाली भूकंप (Earthquake) के चलते तुर्की में कम से कम 6 लोगों की मौत हो गई जबकि 202 लोग घायल हो गए। इस्तांबुल (Istanbul) स्थित कांडिली वेधशाला एवं भूकंप अनुसंधान संस्थान के निदेशक हलूक ओजेनर ने कहा कि इजमिर जिले के सेफेरिसार में छोटी सुनामी भी आई है।

वहीं,यूनान के सामोस प्रायद्वीप में कम से कम चार लोगों को हल्की चोटें आई हैं तुर्की के आपदा एवं आपातकालीन प्रबंधन विभाग ने कहा कि तुर्की के तीसरे सबसे बड़े शहर इजमिर में छह लोगों की मौत हो गई है जबकि 202 लोग घायल हुए हैं। इजमिर के गर्वनर यावूज सलीम कोसगर ने कहा कि मलबे से कम से कम 70 लोगों को बाहर निकाला गया है। उन्होंने कहा कि चार इमारतें ध्वस्त हो चुकी हैं। इसके अलावा कई इमारतें क्षतिग्रस्त हुई हैं।

तुर्की के स्वास्थ्य मंत्री फखरुद्दीन ख्वाजा ने ट्वीट किया कि 38 एंबुलेंस, दो एंबुलेंस हेलीकॉप्टर और 35 चिकित्सा बचाव टीमें इजमिर में काम में जुटी हैं। आपता एवं आपातकालीन प्रबंधन विभाग ने कहा कि कम से कम 12 इमारतों में खोल एवं बचाव कार्य चल रहा है। विभाग ने कहा कि भूकंप का केन्द्र एजियन सागर में 16.5 किलोमीटर नीचे था। इसकी तीव्रता 6.6 मापी गई है।

वहीं यूनान में मीडिया ने कहा कि भूकंप के दौरान सामोस और अन्य प्रायद्वीपों के निवासी अपने-अपने घरों से बाहर निकलकर भागे । इसके अलावा चट्टान गिरने की खबर भी मिली है। भूकंप में चार लोगों को हल्की चोटें आने की खबर मिली है।

यूरोपीय- मूध्यसागर भूकंप विज्ञान केन्द्र ने कहा कि शुरुआत में भूकंप की तीव्रता 6.9 थी और इसका केन्द्र यूनान के उत्तर-उत्तरपूर्व में सामोस द्वीप में था। तुर्की की मीडिया में मध्य इजमिर में बहुमंजिला इमारत का मलबा दिखाया गया है। इसके अलावा बचावकर्मी भी तैनात दिखाई दे रहे हैं। मध्य इजमिर में कई जगह धुंआ उठने की तस्वीरें भी सामने आई हैं। अमेरिका के भूगर्भ सर्वेक्षण के अनुसार भूकंप की तीव्रता 7.0 थी।