On China's National Day, pro-democracy supporters took to the streets in Hong Kong, police stopped them during the demonstration
Representative Image

    Loading

    हांगकांग: हांगकांग (Hong Kong) की नेता कैरी लैम ने कहा है कि इस अर्धस्वायत्तशासी चीनी क्षेत्र में विधायिका के चुनाव (Elections) दिसंबर में होंगे। अधिकारियों ने कोरोना वायरस (Corona Virus) महामारी के कारण होने वाले स्वास्थ्य खतरों का हवाला देते हुए चुनाव स्थगित (Postponed) कर रखा है। अब एक साल से भी अधिक समय बाद चुनाव होंगे। लैम ने मंगलवार को यह भी कहा कि कानूनों में संशोधन किया जाएगा ताकि उग्र मतदाता वोट न डाल सकें। हालांकि मतदाता चुनाव का बहिष्कार करने के लिए स्वतंत्र हैं।

    उन्होंने कहा, ‘‘अगर कोई व्यक्ति जानबूझकर किसी शख्स को मतदान करने से रोकेगा या उसमें बाधा डालेगा तो हम इसे भ्रष्ट आचरण मानेंगे।” लैम ने कहा कि चुनाव 19 दिसंबर को होंगे। पहले चुनाव गत वर्ष सितंबर में होने थे। लैम ऐसे वक्त में बोल रही थीं जब एक दिन बाद शहर की चुनावी प्रक्रिया में चीन द्वारा किए गए बदलावों के लिए विधायिका में विभिन्न कानूनों में संशोधन के मसौदे को पहली बार पढ़ा जाएगा।

    चीन ने मार्च में हांगकांग की चुनावी व्यवस्था में बदलावों की घोषणा की थी जिसमें विधायिका में सीधे निर्वाचित होने वाली सीटों की संख्या 35 से घटाकर 20 कर दी गई।