Cambridge University is also in race to prepare Corona Vaccine
Representative Picture

लंदन. पूरी दुनिया में कोरोनावायरस ने अपने पैर पसारेहै। इस वायरस ने करोड़ों लोगों के स्वास्थ की सुरक्षा का सवालउत्पनकिया है।इस वायरस से अब तक 28,000 से ज्यादा लोगों की मौत

लंदन. पूरी दुनिया में कोरोना वायरस ने अपने पैर पसारे है। इस वायरस ने करोड़ों लोगों के स्वास्थ की सुरक्षा का सवाल उत्पन किया है। इस वायरस से अब तक 28,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं 600,000 लाख लोग इस वायरस से संक्रमित है। इस खतरनाक वायरस ने इटली, स्पेन और अमेरिका में कहर मचाया है। इटली में शुक्रवार को 919 और स्पेन में 769 लोगों की मौत हुई है।

अमेरिका की बात करें तो यहा अब तक 1,544 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि 1 लाख 717 लोग इस वायरस से संक्रमित है। जॉन हैपकिंग विश्वविद्यालय ने जारी किए डाटा के अनुसार 24 घंटों में यहां 345 लोगों की मौत हुई है और 18,000 लोगों को इस वायरस ने अपनी चपेट में लिया हैं।

कोरोना वायरस को रोकने के लिए दुनिया भर के वैज्ञानिक टिका बनाने में जुटें है। वहीं अब कोरोना वायरस टिके के बारें में इंग्लंड और रशिया से बड़ी खुश खबर है। कोरोना वायरस से निपटने के लिए इंग्लंड की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने टिका तैयार किया है। जिसके बाद यहा 18 से 55 आयु के लोगों पर इस टिके को इस्तेमाल भी किया जा रहा है। इंग्लंड औषध प्राधिकरण ने ChAdOx nCoV-19 नामक टिके को तैयार करने के लिए मंजूरी दी है।

वहीं दूसरी ओर रशिया के वैज्ञानिकों ने भी कोरोना का टिका तैयार किया है। यहां के व्हेक्टर स्टेट व्हायरॉलॉजी अँड बायोटेक सेंटरने यह टिका तैयार किया है। इस टिके का प्रयोग जानवरों पर किया जा रहा है। यह टिका जल्द ही बाजार में आने की उम्मीद हैं।