Eric Garcetti to be US Ambassador to India, nominated by President Joe Biden
Photo: ANI

    वाशिंगटन: भारत (India) में अमेरिका (America) के अगले राजदूत (Ambassador) के एरिक गार्सेटी (Eric Garcetti) होंगे। राष्ट्रपति जो बाइडन (President Joe Biden) ने शुक्रवार को एरिक गार्सेटी को भारत में अमेरिका के राजदूत के रूप में नामित किया है। 50 वर्षीय एरिक गार्सेटी लॉस एंजिलिस के मेयर हैं। वाइट हाउस ने बताया है कि, बाइडन के एरिक को नामित करने के बाद यूएस संसद के उच्च सदन सीनेट से मंजूरी मिलनी है जिसके बाद एरिक गार्सेटी अमेरिका के भारत में मौजूदा राजदूत केनथ जस्टर की जगह लेंगे। 

    बता दें कि, केनथ जस्टर को अमेरिका में ट्रंप के कार्यकाल के दौरान भारत में अमेरिका का राजदूत अपॉइंट किया गया था। लेकिन अब जस्टर को विदेश संबंध परिषद में बतौर प्रतिष्ठित फेलो नियुक्त किया गया है। 

    कौन हैं एरिक गार्सेटी

    एरिक गार्सेटी 2013 से लॉस एंजिलिस के मेयर रहे हैं। उन्हें काफी अनुभवी माना जाता है। वे फिलहाल अमेरिका की दूसरी सबसे बड़ी ट्रांज़िट एजेंसी, लॉस एंजिलिस मेट्रो के प्रमुख हैं। उनकी अगुवाई में यह अभी 15 नए ट्रांजिट लाइन पर काम कर रही है। एरिक सी40 के प्रमुख भी हैं। सी40 दुनिया की 97 सबसे बड़े शहरों का नेटवर्क है, जो जलवायु संबंधित मामलों पर काम करता है।