ईरान परमाणु वार्ता पर हुई ताजा बातचीत में प्रगति हुई : यूरोपीय राजनियक

    विएना. यूरोपीय (Europe) राजनयिकों ने कहा कि ईरान के परमाणु कार्यक्रम (Iran’s Nuclear Program) पर हुई ताजा बातचीत में प्रगति हुई है और तेहरान की परमाणु महत्वकांक्षाओं पर अंकुश लगाने के लिए 2015 के समझौते के अनुपालन के लिए उसे तैयार करने और अमेरिका के इसमें वापस शामिल होने को लेकर उम्मीद व्यक्त की।

    विएना में बुधवार की वार्ता की अध्यक्षता करने वाले यूरोपीय संघ के अधिकारी एनरिक मोरा (Enrique Mora) ने कहा कि रूस, चीन, जर्मनी, फ्रांस, ब्रिटेन, ईरान और अमेरिका के प्रतिनिधिमंडल अपनी सरकारों को बातचीत के संबंध में जानकारी देने के लिए स्वदेश लौटेंगे और फिर अगले सप्ताह ऑस्ट्रिया की राजधानी में फिर मिलेंगे। मोरा ने बैठक के बाद पत्रकारों से कहा, ‘‘ मुझे लगता है कि अगले दौर की बातचीत में हम एक समझौते पर पहुंच पाएंगे। ”

    उन्होंने कहा, ‘‘ कुछ राजनीतक मतभेद और कुछ तकनीकी मुद्दें हैं….. लेकिन मैं यह कह सकता हूं कि ये सभी पिछले सप्ताह से कम हैं, इसलिए हम सही राह पर हैं।” मोरा ने कहा, ‘‘ मुझे लगता है कि हर देश को अपने-अपने प्रतिनिधिमंडलों को समझौता करने के लिए हरी झंडी देनी होगी और मुझे लगता है कि यह अगले सप्ताह हो पाएगा।” नाम उजागर न करने की शर्त पर अन्य यूरोपीय राजनयिकों ने बताया कि विएना में ‘‘गंभीर और सफल” बातचीत हुई, लेकिन साथ ही आगाह भी किया कि प्रतिनिधियों के जटिल मुद्दों पर बातचीत करने पर इसके और मुश्किल होने का अनुमान है। (एजेंसी)