South Korea may take decision on use of 'AstraZeneca' vaccine after blood clot reports
Representative Image

    लंदन: यूरोपीय संघ (European Union) के औषधि नियामक ने कहा है कि उसने एस्ट्रेजनेका (AstraZeneca) के कोरोना वायरस (Corona Virus) रोधी टीके (Vaccine) और रक्त में दुर्लभ थक्कों (Blood Clot) की समस्या के बीच ‘‘संभावित संपर्क” ढूंढ़ लिया है। हालांकि इसने यह भी कहा कि जोखिमों की तुलना में इस टीके के अब भी लाभ अधिक हैं। यूरोपियन मेडिसिन्स एजेंसी ने बुधवार को जारी एक बयान में 18 साल और इससे अधिक आयु के लोगों के लिए टीके के इस्तेमाल को लेकर किसी नए प्रतिबंध की घोषणा नहीं की।

    इस सप्ताह के शुरू में एजेंसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा था कि विश्वभर में एस्ट्रेजेनेका के टीके और हजारों लोगों में से दर्जनों में रक्त के दुर्लभ थक्कों के बीच एक कारणात्मक संपर्क मिला है।

    एम्सटर्डम आधारित एजेंसी के स्वास्थ्य जोखिम एवं टीका रणनीति के प्रमुख मार्को कैवलेरी ने मंगलवार को रोम के एक अखबार से कहा, ‘‘यह कहना बहुत मुश्किल होता जा रहा है कि एस्ट्रेजेनेका के टीकों और प्लेटलेट कम होने से जुड़े रक्त के अत्यंत दुर्लभ थक्कों के बीच कोई कारणात्मक संपर्क नहीं है।” एजेंसी ने कहा कि उसका मूल्यांकन अभी निष्कर्ष पर नहीं पहुंचा है और वर्तमान में समीक्षा जारी है।