Another minister resigns over Lebanon blast, security chief questioned

Loading

बेरूत: लेबनान की राजधानी बेरूत में मंगलवार को भीषण विस्फोट हुआ जिसमें कई लोग घायल हो गए। खबर है कि, एक के बाद दो धमाके हुए जिसमें सैकड़ों लोग घायल होगए। ये धमाके बेरुत के पोर्ट इलाके के पास दोपहर के वक्त हुए, विस्फोट इतना भीषण था कि आसपास के कई हिस्से हिल गए और शहर से घना काला धुआं उठने लगा। निवासियों ने बताया कि धमाका इतना तेज था कि घरों की खिड़कियां और फॉल्स सीलिंग टूट गईं। विस्फोट से भारी मात्रा में नुकसान हुआ है ।

रिपोर्ट्स के अनुसार, लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री हमद हसन ने कहा कि विस्फोट में सैकड़ों लोग घायल हुए हैं। बेरूत पत्तन के निकट मौजूद एसोसिएट प्रेस के एक फोटोग्राफर ने लोगों को जमीन पर जख्मी हालत में देखा। साथ ही मध्य बेरूत में भारी तबाही देखी। कुछ स्थानीय टीवी स्टेशन ने अपनी खबर में कहा कि विस्फोट बेरूत के पत्तन में उस इलाके में हुआ जहां पटाखे रखे जाते थे। विस्फोट के कारण का अभी पता नहीं  चल पाया है लेकिन सुरक्षा एजेंसियां मामले की जांच कर रहीं हैं ।

पोर्ट ज़ोन को सुरक्षा बलों द्वारा बंद कर दिया गया है, जिससे केवल एम्बुलेंस, फायर ट्रक और ऐसे लोग जिनके रिश्तेदार तबाह इलाके के अंदर काम कर रहे थे, सिर्फ उन्हें ही इलाके के नजदीक जाने की अनुमति है।धमाकों को करीब 150 मील दूर तक सुना गया था।

घटना के बाद, संयुक्त अरब अमीरात के शाही परिवार की राजकुमारी, हेंड अल कासिमी ने धमके का वीडियो ट्वीट किया जिसे देख कर अंदाज़ा लगाया जा सकता है की विस्फोट कितना भीषण था ।