Two antitrust cases will be conducted against Facebook, US lawmakers said - Accountability was pending

वाशिंगटन: फेसबुक (Facebook) ने कहा है कि चीन (China) में बनाए गए कुछ फर्जी अकाउंटों (Fake Accounts) और पेजों (Pages) के नेटवर्क (Network) को कंपनी ने खत्म कर दिया है। ये पेज अमेरिका (America) और अन्य देशों में राजनीतिक गतिविधियों (Political Movements) को प्रभावित करने पर केंद्रित थे।

अमेरिका केंद्रित पेजों पर लगभग न के बराबर फॉलोविंग थी। उनका मुख्य केंद्र फिलीपींस समेत दक्षिणपूर्वी एशिया था। अमेरिका में इन अकाउंटों पर राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों पेट बेतिग, जो बाइडेन (Joe Biden) और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के समर्थन और विरोध में पोस्ट डाली गई थीं।

फेसबुक सीधे तौर पर तो इस नेटवर्क को चीनी सरकार के साथ नहीं जोड़ रहा है। हालांकि फेसबुक ने कहा कि इस नेटवर्क के पीछे के लोगों ने अपनी पहचान और स्थान को निजी नेटवर्कों और अन्य तरीकों से छुपाने की कोशिश की।

अमेरिकी की खुफिया एजेंसी एफबीआई (FBI) और गृह सुरक्षा विभाग की साइबर सिक्योरिटी (Cyber Security) एजेंसी ने चुनाव में हस्तक्षेप से जुड़ी चिंताओं के संबंध में बृहस्पतिवार को चेतावनी जारी की थी। इसमें कहा गया था कि विदेशी पक्ष और साइबर अपराधी चुनाव के परिणाम को लेकर गलत जानकारी साझा करने की कोशिश कर सकते हैं।