Tiktok will start again in Pakistan, ban lifted

न्यूयार्क: अमेरिका (America) के एक संघीय न्यायाधीश ने ट्रंप प्रशासन (Trump Administration) के उस आदेश को स्थगित कर दिया है, जिसमें करीब आधी रात से अमेरिकी स्मार्टफोन ऐप स्टोरों से लोकप्रिय वीडियो शेयरिंग ऐप टिकटॉक (TikTok) को प्रतिबंधित कर दिया गया था। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव (Presidential Elections) के लगभग एक सप्ताह बाद नवंबर में टिकटॉक पर अधिक व्यापक प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव है।

कोलंबिया (Columbia) जिले में अमेरिकी जिला न्यायालय के न्यायाधीश कार्ल निकोलस बाद के प्रतिबंध को स्थगित करने पर सहमत नहीं हुए। यह आदेश रविवार सुबह एक आपातकालीन सुनवाई के दौरान आया, जिसमें टिकटॉक के वकीलों ने तर्क दिया कि ऐप स्टोरों से प्रतिबंध के चलते संवैधानिक अधिकारों का उल्लंघन होगा और इससे कारोबार को अपूरणीय क्षति होगी।

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने चीन (China) की बाइटडांस (ByteDance) के स्वामित्व वाले टिकटॉक को राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दे पर प्रतिबंधित कर दिया था। ट्रंप का आरोप है कि इस ऐप के जरिए चीन को अमेरिकी नागरिकों के निजी डेटा तक पहुंच मिलती है। अमेरिका में टिकटॉक के 10 करोड़ से अधिक उपयोगकर्ता हैं।