Finland is the happiest country in the world, India is on the 139th position in this list.

    नई दिल्ली: अक्सर इंसान महज़ चंद लम्हों की ख़ुशी तलाशने के लिए तरह-तरह के प्रयास करता है। कहा जाता है कि दुनिया (World) में ऐसी कोई जगह नहीं है जहां किसी तरह की कोई प्रॉब्लम न हो। लेकिन दुनिया में ऐसे कई देश भी हैं जहां लोग परेशानियों के बावजूद खुश रहना का रास्ता तलाश लेते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, मौजूदा दौर में फिनलैंड (Finland) के लोग दुनिया (World) के अन्य देशों (Countries) के मुकाबले सबसे अधिक खुश रहते हैं।

    दरअसल, संयुक्त राष्ट्र (United Nations) की ओर से जारी वर्ल्ड हैपीनेस रिपोर्ट (World Happiness Report) में दुनिया के अन्य देशों के मुकाबले फिनलैंड को सबसे खुश देश माना गया है और ये लगातार चौथे साल है जब दुनिया का सबसे खुशहाल देश फिनलैंड पाया गया है। इस रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया के खुश देशों की लिस्ट में भारत 139वें नंबर पर है। इस रिसर्च में 149 देशों की लिस्ट तैयार की गई है। 

    संयुक्त राष्ट्र के सस्टेनेबल डेवलपमेंट सॉल्यूशंस नेटवर्क द्वारा जारी इस रिपोर्ट में दूसरे नंबर पर डेनमार्क, फिर स्विट्जरलैंड, आइसलैंड और हॉलैंड का नाम रहा है। इसके अलावा नाखुश देशों की लिस्ट में भारत चौथे नंबर पर रहा है। न्यूजीलैंड इस लिस्ट में 9वें स्थान पर है। अमेरिका इस सूची में 14वें नंबर पर है। वहीं ब्रिटेन 18वें नंबर पर है। 

    बता दें कि, इस रिपोर्ट को तैयार करने में 149 देशों में खुशहाली लेवल पता करने के लिए गैलप के आंकड़ों का इस्तेमाल किया गया था। इस रिसर्च में मुख्य रूप से जीवन की गुणवत्ता, सकारात्मक और नकारात्मक भावों आदि के आधार पर इस रिपोर्ट को तैयार किया गया।