Trump ready for debate with Biden even after 'unfair' change in rules

वाशिंगटन: अमेरिका (America) के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) ने दावा किया कि राष्ट्रपति पद के लिए आयोजित पहली बहस (प्रेसीडेंशियल डिबेट) (Presidential Debate) में उन्होंने अपने डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन (Joe Biden) के खिलाफ जीत हासिल की है। ट्रंप ने यह भी दावा किया कि उन्होंने बाइडेन के “बेहद खतरनाक एजेंडे” को उजागर किया।

राष्ट्रपति पद के लिए होने वाली तीन बहसों में से पहली बहस क्लीवलैंड, ओहायो में मंगलवार की रात आयोजित की गई, जिसमें दोनों उम्मीदवारों ने एक-दूसरे पर तीखे प्रहार किए और आरोप लगाए। दोनों उम्मीदवारों के बीच नस्लवाद, अर्थव्यवस्था, जलवायु, स्वास्थ्य सेवाएं और कोरोना वायरस सहित कई मुद्दों पर बहस हुई। दोनों खेमों ने बहस में जीत की घोषणा की है।

मिनेसोटा के डुलुथ में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए ट्रम्प ने अपने समर्थकों से कहा, ‘‘कल रात मैंने वही किया जिसे भ्रष्ट मीडिया ने करने से इनकार कर दिया, मैंने जो बाइडेन को उनके 47 साल के झूठ, 47 साल के विश्वासघात और 47 साल की विफलता के लिए जिम्मेदार ठहराया। मैंने विदेशों में आपकी नौकरियां और सपने के जाने और देश में हिंसक भीड़ के सामने हार मानने के लिए जो को जिम्मेदार ठहराया।” उन्होंने कहा कि 77 साल के बाइडेन इस देश का नेतृत्व करने के लिए “बहुत कमजोर” हैं। उन्होंने दावा किया कि उनका डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी बहस को बुरी तरह से हार गया।

ट्रम्प ने कहा, ‘‘आप जानते हैं कि बाइडेन बुरी तरह से हार गए, जब उनके समर्थक कहने लगे कि उन्हें बाकी बहसों को रद्द कर देना चाहिए। अब मुझे समझ में आया कि वह बहस रद्द कर रहे हैं। चलिए देखते हैं क्या होता है। मुझे लगता है कि यह उनके लिए अच्छा कदम नहीं होगा।” पहली बहस के बाद, ‘कमीशन ऑन प्रेसीडेंशियल डिबेट’ ने कहा कि यह आगामी बहस के लिए व्यवस्था बनाए रखने के लिए नई चीजें जोड़ रहा है।

गौरतलब है कि मंगलवार रात की बहस में ट्रम्प बार-बार बाइडेन के बोलने के दौरान रुकावट डालते रहे, जिससे बाइडेन बार-बार अपने वाक्य को पूरा नहीं कर पाते थे। फॉक्स न्यूज के मॉडरेटर क्रिस वालास ने ट्रम्प से कई बार अनुरोध किया कि वह बाइडेन को बिना किसी रुकावट के निर्बाध रूप से बोलने दें। इससे पहले ट्रम्प ने व्हाइट हाउस (White House) में संवाददाताओं से कहा, ‘‘हर तरह से, हमने कल रात आसानी से बहस जीत ली।”

ट्रम्प ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि वह (बाइडेन) बहुत कमजोर थे। वह शोर मचा रहे थे। हमने लगभग हर चुनाव में बहस जीती जो मैंने लड़ी है। यदि आप विभिन्न चुनावों को देखें, तो हमने उनमें से हर एक को जीता है।”

सवालों के जवाब में, ट्रम्प ने कहा कि वह फ्लोरिडा और टेनेसी में होने वाली अन्य दो बहसों का इंतजार कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘मुझे उनसे बहस करने में कोई गुरेज नहीं है। मुझे लगता है वह बहस से बचना चाहते हैं। मुझे नहीं पता। यह उनको ही पता है।”