Video: Heavy rains cause floods in Nepal, 7 dead

    काठमांडू. नेपाल (Nepal) में पिछले सप्ताह हुई भारी बारिश (Heavy Rain) के बाद भूस्खलन (Land Slide) एवं बाढ़ (Floods) आने से कम से कम 18 लोगों की जान चली गयी है, जबकि 21 अन्य लापता हैं। पुलिस ने रविवार को यह जानकारी दी। पिछले सप्ताह नेपाल में मूसलाधार वर्षा हुई, जिससे बड़े पैमाने पर बाढ़ आयी एवं अहम बुनियादी ढांचों को नुकसान पहुंचा।

    अधिकारियों का कहना है कि अत्यधिक वर्षा के कारण नदियां उफान पर हैं और बड़े पैमाने पर तबाही हुई। नेपाल पुलिस, सेना और सशस्त्र पुलिस बल देश में बचाव एवं राहत अभियान चला रहे हैं। नेपाल पुलिस मुख्यालय के सूत्रों ने बताया कि नेपाल में चार महिलाओं और तीन बच्चों समेत कम से कम 18 लोग पिछले सप्ताह (बाढ़ एवं भूस्खलन के कारण) अपनी जान गंवा बैठे।

    उन्होंने बताया कि यहां से करीब 30 किलोमीटर दूर पूरब में सिंधुपालचौक जिले में भूस्खलन एवं बाढ़ से चार व्यक्तियों की, डोटी में तीन तथा सप्तारी, कावरे, गोरखा, कासकी, अर्घखाची, पालपा, प्यूथान, जुमला, कालीकोट, बाझांग और बजूरा जिलों में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गयी।

    पुलिस के मुताबिक, सिंधुपालचौक के मेलामची क्षेत्र में 20 लोग और बाजूरा में एक व्यक्ति लापता है। इस बीच, सिंधुपालचौक स्थित तातोपानी सीमा चौकी को शनिवार से बंद कर दिया गया है, क्योंकि लारचा एवं कोडारी बाजार क्षेत्र के बीच की सड़कें बाढ़ के कारण क्षतिग्रस्त हो गयी हैं। (एजेंसी)