American lawmakers paid tribute to Mahatma Gandhi

हेग: नीदरलैंड (Netherlands) में स्कूली बच्चों (School Students) को अहिंसा का पाठ पढ़ाने और दो अक्टूबर को गांधी जयंती (Gandhi Jayanti) मनाने के लिए ‘फॉलो द महात्मा’ (Follow The Mahatma) सहित कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।

सोमवार को जारी आधिकारिक आदेश के अनुसार, ‘‘दो अक्टूबर को दि हेग स्थित भारतीय दूतावास द्वारा आयोजित ऑनलाइन सभा में बड़ी संख्या में लोग हिस्सा लेंगे। इस कार्यक्रम का आयोजन स्टिचींग स्टैंडब्लीड महात्मा गांधी के तत्वाधान में किया गया है।

देश के न्याय एवं सुरक्षा मंत्री फर्डिनेंड ग्रैपरहॉस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि होंगे।” भारतीय दूतावास द्वारा बयान के अनुसार, कार्यक्रम को द हेग शहर के मेयर जैन वान जानेन, नीदरलैंड में भारत के राजदूत वेणु राजामोनी, नीदरलैंड में अफगानिस्तान, बांग्लादेश और श्रीलंका के राजदूत और भारत में नीदरलैंड के पूर्व राजदूत एरिक निहे भी संबोधित करेंगे।

बयान के अनुसार, ‘‘फॉलो द महात्मा अभियान का लक्ष्य स्कूली बच्चों तक महात्मा गांधी का अहिंसा का संदेश पहुंचाना है। इसका आयोजन दूतावास और गांधी अहिंसा फाउंडेशन के संयुक्त तत्वाधान में किया जा रहा है।” बयान के अनुसार, 13 स्कूलों के करीब 200 छात्रों से स्वयंसेवक इस सिलसिले में भेंट करेंगे। दूतावास के बयान के अनुसार, यह कार्यक्रम महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर पिछले दो साल से चल रहे कार्यक्रमों का समापन होगा।