For the first time in the history of 150 years, the Ohio House of America expelled a member by using its powers, know why

    कोलंबस (अमेरिका): अमेरिका (America) में ओहायो सदन (Ohio) के सदस्यों (Members) ने 150 वर्षों में पहली बार अपनी शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए रिपब्लिकन सदस्य लैरी हाउसहोल्डर (Republican Member Larry Householder) को निष्कासित (Expelled) कर दिया। सदन के पूर्व अध्यक्ष हाउसहोल्डर पर रिश्वत लेने के आरोप हैं।

    रिपब्लिकन पार्टी के नियंत्रण वाले सदन में पेरी काउंटी के हाउसहोल्डर को हटाने के लिए बुधवार को 21 के मुकाबले 75 मत पड़े। इसके साथ ही सदन ने उस प्रस्ताव को पारित कर दिया जिसमें कहा गया है कि उन पर मुकदमा चलने के कारण वह इस पद के योग्य नहीं हैं। राज्य के संविधान में ‘‘अनुचित व्यवहार” के लिए बिना उसे परिभाषित करे निष्कासन की अनुमति है।

    हाउसहोल्डर ने अंतिम क्षणों तक अपने बेगुनाह होने की बात दोहरायी और उम्मीद जतायी कि वह आरोपों से बरी हो जाएंगे। आरोप है कि उन्होंने दो परमाणु ऊर्जा संयंत्र लगाने के लिए कानून की मंजूरी दिलाने के वास्ते छह करोड़ डॉलर की रिश्वत लेने की योजना बनायी। हाउसहोल्डर ने कहा, ‘‘मैंने न तो कभी रिश्वत ली और न ही रिश्वत लेने के लिए कोई योजना बनायी।” सदन में मतदान के बाद हाउसहोल्डर के चले जाने पर अध्यक्ष बॉब कप ने कार्यवाही कुछ समय के लिए रोक दी।

    हाउसहोल्डर ने कहा कि वह अपनी पत्नी को टमाटर, गोभी और भुट्टे उगाने में मदद करने के लिए दक्षिण ओहायो के अपने फार्म में लौट रहे हैं। गौरतलब है कि हाउसहोल्डर और उनके चार साथियों को ‘परमाणु बेलआउट कानून’ से जुड़ी जांच के संबंध में जुलाई में गिरफ्तार किया गया था। अगर हाउसहोल्डर दोषी पाए जाते हैं तो उन्हें 20 साल की कैद हो सकती है।