China wants Jack Ma’s Alibaba to shed media assets

Loading

बीजिंग: पिछले दो महीने से लापता दुनिया की सबसे अमीर (World Richest) शख्सियतों की लिस्ट (List) में शुमार अलीबाबा ग्रुप (Alibaba Group) के मालिक जैक मा (Jack Ma) दुनिया के सामने आखिरकार आ गए हैं। जैक मा चीनी करबारियों में सबसे अमीर लोगों में से एक हैं, वे दुनिया में 25वें सबसे अमीर बिज़नेस मैन हैं।    

जैक मा ने चीन सरकार (Chinese Government) को लेकर टिप्पणियां की थीं और इसके बाद से कई महीनों तक उनका किसी को उनका कुछ भी अता-पता नहीं था। बुधवार को एक वीडियो लिंक के जरिए ग्रामीण शिक्षकों के लिए एक सामाजिक कल्याण कार्यक्रम के दौरान वह पहली बार वर्चुअली दिखाई दिए। यह करीब दो महीनों में पहली बार था जब चीनी नियामक द्वारा उनकी कंपनियों पर शिकंजा कसने की कार्रवाई के बाद पहली बार जैक मा सार्वजनिक तौर पर सामने आए। 

 ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक, जैक मा रूरल टीचर्स अवार्ड समारोह में शामिल हुए। यह जैक मा फाउंडेशन ने साल 2015 में शुरू किया गया था। कार्यक्रम में डिजिटल माध्यम से जैक मा ने चीन के 100 ग्रामीण शिक्षकों के साथ संवाद किया। 

रिपोर्ट्स के अनुसार, जैक टीवी शो ‘अफ्रीका बिजनेस हीरोज’ (Africa Business Heroes) के फाइनल से ठीक पहले नवंबर 2020 से गायब थे। इसके बाद शो से उनकी तस्‍वीर को भी हटा दिया गया था। हालांकि इसपर उनकी कंपनी के एक प्रवक्‍ता ने कहा था कि, उनके शेड्यूल के विवाद के कारण वे जजों के पैनल में शामिल नहीं हैं। 

कितने आमिर हैं जैक मा 

जैक मा की कुल संपत्ति 50.6 अरब डॉलर है। उनकी कंपनी अलीबाबा ग्रुप चीन की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी (E-commerce Company) है। अलीबाबा विश्व की बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी है। अलीबाबा के साथ उनकी तीन मेन वेबसाइट टाउबाउ (Taobao), टीमॉल (Tmall) और अलीबाबा डॉट कॉम (Alibaba.com) हैं। वंही जैक मशहूर चीनी कंपनी एंट ग्रुप के भी मालिक हैं। 

ऐसे शुरू हुआ था विवाद 

जैक मा ने चीन सरकार से अपील की थी कि सिस्टम में ऐसा बदलाव किया जाए जो बिज़नेस में नई चीजें शुरू करने के प्रयास को दबाने की कोशिश न करे और प्रक्रिया को आसान बनाया जाए। आलोचना करते हुए उन्‍होंने वैश्विक बैंकिंग नियमों को ‘बुजुर्गों का क्लब’ बताया था। उनके भाषण के बाद चीन की कम्युनिस्ट पार्टी ने कथित रूप से हमले के रूप में लिया था।  

IPO कर दिया था निलंबित 

नवंबर 2020 में चीनी अधिकारियों ने जैक के एंट ग्रुप (Ant Group) के 37 अरब डॉलर के आईपीओ (IPO) को निलंबित कर दिया जो जैक मा के लिए एक बड़ा नुकसान था। वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एंट ग्रुप पर ये आदेश चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की ओर से आया था। इस मामले में उनकी कंपनी अलीबाबा ग्रुप पर भी जांच शुरू की गई थी और उन्हें चीन से बाहर तब तक नहीं जाने के लिए भी कहा गया था जब तक कि चल रही जांच को पूरा नहीं कर लिया जाता।