Forgot his password, which has 1700 crore rupees, now only two chances are left ...

वाशिंगटन: कई बार लोग अपने डिजिटल अकाउंट (Digital Account) के पॉसवर्ड (Password) भूल जाते हैं जो उनके नुक्सान का सबब भी बन जाता है। ऐसा ही एक मामला अमेरिका (America) में सामने आया है जिसे जानकार हर कोई इसे ‘एक बड़ा नुक्सान’ करार दे रहा है।

अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को (San Francisco) के रहने वाले पेशे से प्रोग्रामर स्टीफन थॉमस (Stephen Thomas) के पासवर्ड भूल जाने से उन्हें उनके करीब 1700 करोड़ रुपए का एक्सिस नहीं मिल पा रहा है। हैरानी की बात यह है कि स्टीफन को पैसों तक पहुंचने के 10 मौके मिले हैं जिनमें से वह अब तक 8 ट्राई कर चुके हैं और उसमें फेल रहे हैं। 

एक रिपोर्ट के मुताबिक, स्टीफन ने कुछ साल पहले 7002 बिटकॉइन (Bitcoin) सस्ते दामों में खरीदी थी, अब इन बिटकॉइन की कीमत बढ़कर 1700 करोड़ रुपए हो चुकी है। डिजिटल करेंसी होने के कारन उन्हें पासवर्ड की एक ज़रूरत थी जो उन्होंने बनाया था और उसे एक पेपर पर लिख कर सुरक्षित भी रखा था लेकिन अब वो पेपर घूम हो चूका है और वह पासवर्ड भी भूल गए हैं। बिना पासवर्ड के स्टीफन यह पैसा हासिल नहीं कर सकते हैं।       

न्यूयॉर्क टाइम्स की खबर के अनुसार, स्टीफन ने जिस डिजिटल वॉलेट का इस्तेमाल किया था उसमें बिना पासवर्ड याद आए इन पैसों तक पहुंचने का कोई और रास्ता भी मौजूद नहीं है। पासवर्ड से ही वह हार्डड्राइव ओपन कर सकते हैं और पैसों का एक्सिस पा सकते हैं। डिजिटल कोड में इसे ‘आयरन की’ (Iron Key) कहा जाता है। इसमें उस वॉलेट (Wallet) की प्राइवेट चाबी (Private Key) है जिसमें बिटकॉइन रखे हुए हैं। 

खबर में कहा गया है कि, उनके बिटकॉइन खरीदने के बाद उसके दाम गिरने लगे थे। कई देशों ने इसके खिलाफ एक्शन भी लिया था क्यूंकि इसकी कोई प्रमाणिकता मौजूद नहीं थी और नाही इसकी कोई रेग्युलेटरी बॉडी थी। स्टीफन इसे भूल गए थे और इस बीच उनसे वो कागज भी गुम हो गया जिसमें पासवर्ड लिखा हुआ था।

हाल ही में उन्होंने जब चेक किया तो पता चला कि उनकी बिटकॉइंस की कीमत काफी ज़्यादा बढ़ चुकी है और वे अरब पति बन चुके हैं लेकिन जब उन्होंने इन बिटकॉइंस का एक्सिस चाहा तब पता चला की वह पासवर्ड ही भूल गए हैं। कोशिश करते-करते वह अब तक 8 बार ट्राई कर चुके हैं और रूल के मुताबिक सिर्फ 10 ही बार ट्राई किया जा सकता है, इसके बाद वॉलेट हमेशा के लिए सीज और एनक्रिप्ट हो जाएगा। अब स्टीफन के पास सिर्फ 2 ही मौके बचे हैं यानि अगर वे इसमें सफल नहीं होते तो उनका 1700 करोड़ रुपए डूब जाएंगे।