Four members of Rajapaksa family become ministers, cabinet swearing in Sri Lanka
Image Source: Google

Loading

कोलंबो: श्रीलंका (Sri Lanka) के नए मंत्रिमंडल (Cabinet) ने बुधवार को शपथ ली, जिसमें शक्तिशाली राजपक्षे परिवार के चार सदस्य शामिल हैं। राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे (Gotabaya Rajapaksa) ने रक्षा मंत्रालय (Defense Ministry) अपने पास ही रखा है, जबकि वित्त मंत्रालय का प्रभार नव निर्वाचित प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे (Mahinda Rajapaksa) गोटाबाया राजपक्षे की उपस्थिति में शपथ ग्रहण की।

राष्ट्रपति के बड़े भाई महिंदा राजपक्षे को वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) सहित तीन मंत्रालयों की जिम्मेदारी सौंपी गई है। महिंदा के बड़े बेटे नमल राजपक्षे को युवा मामले एवं खेल मंत्री (Sports Ministry) बनाया गया है, 2010 में उनके संसद में प्रवेश करने के बाद पहली बार उन्हें मंत्रिमंडल में जगह मिली है। श्रीलंका की मीडिया में आई खबर के मुताबिक राष्ट्रपति के सबसे बड़े भाई चमल राजपक्षे को भी मंत्रिमंडल में जगह मिली है। साथ ही वह आंतरिक सुरक्षा मामलों के राज्य मंत्री भी रहेंगे। उनके बेटे, शीषेंद्र राजपक्षे को राज्य मंत्री पद दिया गया है।

मंत्रिमंडल की एक मुख्य विशेषता यह है कि प्रख्यात नेता दिनेश गुनवर्द्धना को फिर से विदेश मंत्री नियुक्त किया गया है, जबकि क्षेत्रीय सहयोग का एक राज्य मंत्रालय भी सृजित किया गया है जो विदेश मंत्रालय से संबद्ध होगा। राजपक्षे नीत एसएलपीपी ने पिछले हफ्ते हुए संसदीय चुनाव में 225 सदस्यीय संसद की रिकार्ड 145 सीटों पर जीत दर्ज की। संसद का प्रथम सत्र 20 अगस्त को होने वाला है। सिंगापुर के अलावा श्रीलंका एशिया के उन गिने-चुने देशों में शामिल है, जहां कोरोना वायरस महामारी के बीच आम चुनाव हुए हैं। (एजेंसी)