Suicide attack in South Afghanistan, 9 people dead
File Photo

काबुल. अफगानिस्तान (Afghanistan) की राजधानी काबुल (Kabul) में मंगलवार को बम विस्फोट (Bomb Blast) और गोलीबारी (Firing) में एक उप प्रांतीय गवर्नर सहित कम से तीन लोगों की मौत हो गई, वहीं देश के पश्चिम भाग में प्रांतीय परिषद के एक उपप्रमुख की भी ऐसे हमले में जान चली गयी। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। ये हमले अफगानिस्तान में हिंसा की श्रृंखला में नयी कड़ी है जब तालिबान और अफगान सरकार के वार्ताकार कतर में बातचीत कर रहे हैं और शांति समझौते के प्रयास में जुटे हैं ताकि देश में दशकों से जारी लड़ाई पर पूर्ण विराम लगे।

अफगान गृह मंत्रालय के प्रवक्ता तारिक एरियन के अनुसार, काबुल के उप प्रांतीय गवर्नर के बख्तरबंद वाहन में लगाए गए बम के फटने से दो लोगों की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए। एरियन ने कहा कि काबुल के पास मैक्रोरायन इलाके में इस हमले में उप प्रांतीय गवर्नर महबुबल्लाह मोहिबी अपने सचिव के साथ मारे गए जबकि उनके दो अंगरक्षक घायल हो गए।

संभवत:यह हमला उपप्रांतीय गवर्नर पर ही किया गया था। राष्ट्रीय सुलह के लिए उच्च परिषद के अध्यक्ष अब्दुल्ला अब्दुल्ला ने इस हमले की निंदा की और कहा कि हाल ही में हमलों में वद्धि अफगान शांति प्रक्रिया का स्पष्ट दुश्मन है। काबुल के पुलिस प्रमुख के प्रवक्ता एफ फरमार्ज ने कहा कि काबुल में एक अन्य हमले में बंदूकधारियों ने एक पुलिस अधिकारी की गोली मारकर हत्या कर दी और एक अन्य पुलिसकर्मी को घायल कर दिया।

उन्होंने कहा कि हत्या की जांच चल रही है। उधर पश्चिमी घोर प्रांत की प्रांतीय परिषद के उपप्रमुख अब्दुल रहमान अतशान की गाड़ी में लगे बम के फटने से उनकी मौत हो गयी जबकि परिषद के एक अन्य सदस्य एवं उनके ड्राइवर घायल हो गये। प्रांतीय गवर्नर के प्रवक्ता आरिफ अबेर ने यह जानकारी दी। किसी ने अभी तक इन हमलों की जिम्मेदारी नहीं ली है। (एजेंसी)