French President Emanuel Macron found Corona positive
File

पेरिस: फ्रांस (France) के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों (Emanuel Macron) कोरोना वायरस (Corona Virus) से संक्रमित पाए गए हैं। राष्ट्रपति आवास ‘एलईसी पैलेस’ ने बृहस्पतिवार को बताया कि जैसे ही राष्ट्रपति को लक्षण दिखे, उन्होंने फौरन जांच कराई। संक्षिप्त बयान में यह नहीं बताया गया है कि मैक्रों में कैसे लक्षण दिखे थे।

बयान के मुताबिक, वह सात दिन तक खुद को पृथक रखेंगे और वह अपना काम करना जारी रखेंगे एवं दूरी बनाकर अपनी गतिविधियां करते रहेंगे। हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि संपर्कों का पता लगाने के लिए क्या प्रयास किए जा रहे हैं। मैक्रों ने पिछले हफ्ते के आखिर में यूरोपीय संघ के एक सम्मेलन में हिस्सा लिया था जहां उन्होंने जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्केल के साथ द्विपक्षीय बैठक की थी। राष्ट्रपति ने बुधवार को पुर्तगाल के प्रधानमंत्री से भी मुलाकात की थी।

पुर्तगाल के अधिकारियों की ओर से तत्काल कोई टिप्पणी नहीं आई है। मैक्रों ने बुधवार को सरकार की साप्ताहिक कैबिनेट बैठक की थी जिसमें प्रधानमंत्री ज्यां कैस्टेक्स और अन्य मंत्री मौजूद थे। कैस्टेक्स के दफ्तर ने बताया है कि प्रधानमंत्री सात दिन के लिए पृथक-वास में चले गए हैं।

राष्ट्रपति आवास ने पुष्टि की है कि मैक्रों की अगले हफ्ते होने वाली लेबनान की यात्रा को रद्द कर दिया गया है। मैक्रों और अन्य अधिकारी बार-बार कहते आए हैं कि वे महामारी के दौरान सफाई प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन कर रहे हैं और किसी से हाथ नहीं मिला रहे हैं, मास्क पहन रहे हैं तथा लोगों से दूरी बना कर रख रहे हैं। मैक्रों देश के स्वास्थ्य विभाग की सिफारिशों का पालन कर रहे हैं। इनके तहत सितंबर से पृथक रहने की अवधि 14 से घटाकर सात दिन कर दी गई है।