Image Source: Schmidt Ocean/Twitter
Image Source: Schmidt Ocean/Twitter

    नई दिल्ली: समुद्र में ऐसे कई जीव (Sea Creatures) हैं, जिनके बारे में हमें आज तक कोई भी जानकारी नहीं है। वैज्ञानिक (Scientist) आए दिन ऐसे ही जीवों की खोज में रहते हैं, जो बेहद ही दुर्लभ होते हैं। कुछ ऐसा ही एक दुर्लभ जीव प्रशांत महासागर (Rare Creatures Pacific Ocean) की गहराई में मिला है। यह एक पारदर्शी ऑक्टोपस (Transparent Octopus) है। जो दिखने में बेहद ही खूबसूरत है और एक ग्लास की तरह है, जिससे आर-पार देखा जा सकता है। इसी वजह से इसे ग्लास ऑक्टोपस (Glass Octopus) का नाम दिया गया है। 

    इस ग्लास ऑक्टोपस की सबसे खास बात है कि इसकी स्किन इतनी पारदर्शी है कि इसके अंदर मौजूद सभी अंगों को साफ देखा जा सकता है, साथ ही इसकी आंखें को भी देखा जा सकता है। इसे फीनिक्स आइलैंड के पास देखा गया। वैज्ञानिक भाषा में इसे विट्रेलेडोनेल्ला रिकार्डी कहते हैं।

    इस प्रजाति को खोजना बहुत मुश्किल

    वैज्ञानिकों की मानें तो ऑक्टोपस की इस प्रजाति को खोजना और उस तक पहुंचना बहुत मुश्किल होता है, क्योंकि यह बहुत गहराई में रहते हैं। वैज्ञानिकों ने इसे तब देखा, जब कोई दूसरा जीव इसे अपना शिकार बना रहा था। शेमिडिट ओशियन इंस्टीट्यूट की डायरेक्टर डॉ। ज्योतिका वीरमानी ने बताया, वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं के साथ विज्ञान से जुड़ी कई चीजों को खोजा और देखा जा सकता है। ऐसे ही इस ग्लास ऑक्टोपस को भी पानी के अंदर लाइव स्ट्रीमिंग के दौरान ही देखा गया है।

    चौकोर होती हैं आंखें 

    शोधकर्ताओं का मानना है कि, इस तरह के ग्लास ऑक्टोपस पर अब तक कोई बड़ी रिसर्च नहीं हुई है। इसलिए इसके बारे में कुछ ही बातें सामने आई हैं। जैसे इसका शरीर 45 सेंटीमीटर तक बढ़ सकता है। इसके शरीर पर पाए जाने वाले गोल सकर छोटे होते हैं। वहीं इसकी आंखें चौकोर होती हैं, जबकि अंडों के अंदर इनका भ्रूण विकसित होता है।