Another arrest in the assassination of Haiti President Jovanel Moise, the reason for the murder still not clear
File Image: Twitter

    पोर्ट-ऑ-प्रिंस (हैती): हैती (Haiti) के राष्ट्रपति (President) की हत्या (Murder) के संबंध में दो लोगों को गिरफ्तार (Arrest) किया गया है। इनमें से एक संदिग्ध पोर्ट ऑ प्रिंस में कनाडा दूतावास में पूर्व अंगरक्षक था। बताया जाता है कि दोनों संदिग्ध हैती मूल के अमेरिकी नागरिक हैं। हैती के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी।

    हैती के निर्वाचन अधिकारी माथियास पियरे ने बताया कि जेम्स सोलागेस हैती मूल का अमेरिकी है और वह उन छह गिरफ्तार लोगों में शामिल था जिन्होंने बुधवार तड़के देश के राष्ट्रपति जोवेनेल मोइसे की उनके आवास में घुसकर हत्या कर दी। उन्होंने यह भी बताया कि चार अन्य आरोपी कोलंबिया से हैं। सबसे अधिक उम्र का संदिग्ध 55 साल का और सबसे कम उम्र का संदिग्ध सोलागेस 35 साल का है। हैती की राष्ट्रीय पुलिस के निदेशक लियोन चार्ल्स के अनुसार, पुलिस के साथ मुठभेड़ में सात अन्य संदिग्ध हमलावर मारे गये थे।

    पियरे ने हालांकि सोलागेस की पृष्ठभूमि के बारे में अतिरिक्त जानकारी नहीं दी और न ही उन्होंने दूसरे संदिग्ध का नाम बताया। अमेरिका के विदेश विभाग ने कहा कि उसे हैती मूल के अमेरिकी नागरिकों को हिरासत में लिए जाने की सूचना है लेकिन इस पर वह कोई टिप्पणी या पुष्टि नहीं कर सकता है। सोलागेस ने खुद को एक ‘‘प्रमाणिक राजनयिक एजेंट” बताया। उसने बच्चों की मदद और उभरते नेताओं की हिमायत के उद्देश्य से दक्षिण फ्लोरिडा में 2019 में परमार्थ कार्य के लिए एक वेबसाइट बनायी थी।

    वेबसाइट पर सोलागेस ने बताया है कि पूर्व में वह हैती में कनाडा दूतावास में अंगरक्षक के तौर पर काम कर चुका है। कनाडा दूतावास ने इस बारे में तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की है। पुलिस प्रमुख चार्ल्स ने बृहस्पतिवार को एक संवाददाता सम्मेलन में लोगों से शांत रहने और पुलिस को अपना काम करने देने का आग्रह किया।

    अधिकारियों ने हत्या के मकसद का खुलासा नहीं किया। उन्होंने सिर्फ इतना कहा कि हमले को ‘‘एक उच्च प्रशिक्षित और हथियारबंद समूह” ने अंजाम दिया है। हैती के मुख्य विपक्षी दलों और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय ने इस घटना की निंदा की है। हैती के अखबार ले नुवेलिस्ते के अनुसार, बहरहाल जांच में शामिल हैती के एक न्यायाधीश कार्ल हेनरी ने बताया कि मोइसे को कई गोलियां लगी हैं और उनके कार्यालय तथा शयनकक्ष में तोड़ फोड़ की गयी है।

    मोइसे की बेटी जोमार्ली जोवेनेल हमले के वक्त अपने भाई के शयनकक्ष में छिप गयी थीं और एक घरेलू सहायिका तथा कर्मी को हमलावरों ने बांध दिया था। पुलिस और सेना के समर्थन से हैती का नेतृत्व संभालने वाले अंतरिम प्रधानमंत्री क्लाउड जोसेफ ने अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को फिर से खोलने का आदेश दिया है और लोगों से कारोबार फिर से खोलने और काम पर वापस जाने का आग्रह किया है।