कोरोना के बीच हिंदू-अमेरिकी समुदाय ने 2,96,000 पौंड से अधिक खाद्य पदार्थ बांटे

Loading

न्यूयॉर्क. कोविड-19 महामारी (COVID-19 Pandemic) के दौरान आजीविका पर आए संकट और आर्थिक परेशानियों से जूझ रहे लोगों की मदद के लिए आगे आकर हिंदू-अमेरिकी समुदाय (Hindu-American Community) ने अमेरिका के 26 राज्यों में 2,96,000 पौंड से अधिक खाद्य पदार्थ (Distribute Food) का वितरण किया। एक बयान में कहा गया कि महामारी के दौरान देश में 175 से अधिक संगठनों और लोगों ने खाद्य पदार्थ बांटने के लिए हाथ मिलाया। संगठनों ने ‘सेवा दिवाली’ पहल के तहत सामूहिक रूप से 26 राज्यों के 210 शहरों में 2,96,000 पौंड खाद्य पदार्थ बांटे और लोगों को आश्रय दिया।

इस पहल के तहत न्यूजर्सी राज्य के 45 शहरों में रिकॉर्ड 1,22,000 पौंड खाद्य पदार्थ का संग्रह हुआ। ‘इंडियन सिविक एक्शन फॉर मोनरो’ के प्रकाश परब ने एक बयान में कहा कि महामारी और इससे लोगों की आर्थिक स्थिति पर पड़े असर के कारण अधिक से अधिक लोगों को खाद्य और जरूरी सामग्री की मदद की आवश्यकता थी। इन चुनौतियों से निपटने के लिए हिंदू-अमेरिकी समुदाय एक साथ आया है। ‘मिडलसेक्स काउंटी कॉलेज’ की मूलभूत आवश्यकताओं की संयोजक अमांडा लेयांस ने कहा कि यह मदद ऐसे वक्त में मिली, जब कॉलेज के छात्र मुश्किल दौर से गुजर रहे थे। ‘सेवा दिवाली’ एक राष्ट्रीय पहल है, जिसमें कई संगठन और लोग ‘धर्म और निस्वार्थ’ सेवा के मूल्यों के कारण एकजुट हुए हैं।

हिंदू स्वयंसेवक संघ (एचएसएस) के न्यूजर्सी के संयोजक अमित शहाणे ने कहा कि इसकी शुरुआत 2018 में हुई थी। उन्होंने बताया कि स्थानीय समुदाय की मदद के लिए तब 25 से अधिक संगठनों ने 18,000 पौंड खाद्य पदार्थ का संग्रह किया था। वर्ष 2019 में यह परियोजना 11 राज्यों तक फैली और 40 से अधिक शहरों में 55,000 पौंड से अधिक खाद्य पदार्थ का संग्रह हुआ। बयान में कहा गया कि पार्सिपैनी के मेयर माइकल सोरियानो और अन्य शहरों एवं राज्य के अधिकारियों ने ‘सेवा दिवाली’ और इसके कार्यकर्ताओं के प्रयास की सराहना की है।(एजेंसी)