History can be made by the end of the year with the introduction of Covid-19 vaccine: White House
Representative Image

वाशिंगटन: व्हाइट हाउस (White House) ने बृहस्पतिवार को कहा कि कोविड-19 (Covid-19) के टीके (Vaccine) के साल के अंत तक आने की उम्मीद है और यदि ऐसा होता है, तो यह किसी भी वायरस के टीके को विकसित करने में लगा सबसे कम समय होगा। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव केली मेकनैनी ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘ हम उम्मीद कर रहे हैं कि टीका साल के अंत तक आ जाएगा।

यह हमारा हमेशा से लक्ष्य रहा है और हम इस पर काम कर रहे हैं।” उन्होंने कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने वाणिज्यिक स्तर पर निर्माण के संबंध में जो किया है, वह बेहद महत्वपूर्ण हैं। मेकनैनी ने कहा कि राष्ट्रपति ट्रम्प ने पहले ही टीकों के निर्माण की क्षमता बढ़ाने की तैयारी कर ली है। वह एक उद्योगपति हैं, इसलिए वह रिकॉर्ड समय में टीकों को लाने और उसे वितरित करने के बारे में सोचते हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘ऐसा करने के लिए, आम तौर पर वाणिज्यिक-स्तर के उत्पादन में कई वर्षों का समय लगता है, लेकिन राष्ट्रपति ने कुछ महीनों में ही यह कर दिखाया। अगर यह टीका साल के अंत तक आ गया तो, अभी तक के इतिहास में किसी वायरस के टीके को बनने में लगा यह सबसे कम समय होगा।” (एजेंसी)