हांगकांग की अदालत में पेश हुए एप्पल डेली के संपादक और सीईओ

    हांगकांग. हांगकांग के (Hong Kong) लोकतंत्र समर्थक (Pro-Democracy) अखबार ‘एप्पल डेली’ (Apple Daily) के मुख्य संपादक और उसकी मूल कंपनी के प्रमुख को शनिवार को यहां अदालत में लाया गया। शहर के राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत गिरफ्तारी के बाद यह इनकी पहली सुनवाई है। मुख्य संपादक रयान लॉ (Chief Editor Ryan Law) और नेक्स्ट डिजीटल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) चेउंग किम-हुंग (CEO Cheung Kim-Hung) एक सफेद वैन में पहुंचे, जिसकी खिड़कियां पूरी तरह ढकी हुई थीं।

    उन पर राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा पहुंचाने के लिए विदेश के साथ मिलीभगत करने का आरोप लगाया गया है। इस मामले को अर्ध स्वायत्त चीनी क्षेत्र में प्रेस की आजादी पर हमले के तौर पर देखा जा रहा है। इस मामले में बृहस्पतिवार को गिरफ्तार किए गए तीन अन्य लोगों एप्पल डेली के दो वरिष्ठ संपादकों और एक अन्य कार्यकारी अधिकारी पर अभी कोई आरोप नहीं लगाया गया है और उन्हें शुक्रवार देर रात जमानत पर रिहा कर दिया गया। एप्पल डेली को लोकतंत्र समर्थक रुख के लिए जाना जाता है और वह शहर पर नियंत्रण बढ़ाने के लिए चीन तथा हांगकांग सरकारों की अक्सर आलोचना करता रहता है।

    उसने और लोकतांत्रिक अधिकारों की मांग करते हुए 2019 में हुए प्रदर्शनों का भी समर्थन किया था और इसके बाद पिछले साल राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू करने समेत कई कदमों की आलोचना की थी। एप्पल डेली के संस्थापक जिम्मी लई अनधिकृत तरीके से लोगों को एकत्रित करने, रैलियां तथा मार्च निकालने में भूमिका निभाने के दोषी पाए जाने के बाद 20 महीने की जेल की सजा काट रहे हैं। अमेरिका ने इस कार्रवाई को लेकर चीन तथा हांगकांग के अधिकारियों के खिलाफ प्रतिबंध लगाए और एप्पल डेली के संपादकों तथा कार्यकारियों को फौरन रिहा करने की मांग की। (एजेंसी)