Interim government to be formed in Libya, MPs confirmed

Loading

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (United Nations Security Council) ने लीबिया (Libya) में विद्रोहियों (Rebels) द्वारा स्थायी संघर्ष विराम के समझौते पर हस्ताक्षर किए जाने का मंगलवार को स्वागत करते हुए सभी पक्षों से इसे लागू करने और समस्या के राजनीतिक समाधान तक पहुंचने के लिए उतनी ही प्रतिबद्धता दिखाने का आह्वान किया।

संयुक्त राष्ट्र के शक्तिशाली निकाय ने सोमवार को उसके द्वारा मान्यता प्राप्त लीबियाई सरकार और देश के पूर्वी हिस्सों में प्रतिद्वंद्वी के बीच सोमवार को डिजिटल माध्यम से लीबियाई राजनीतिक संवाद मंच की हुई बैठक का भी स्वागत किया और नौ नवंबर को ट्यूनीशिया में आमने सामने होने वाली राजनीतिक वार्ता में प्रगति होने की उम्मीद जताई।

लीबिया में सुयंक्त राष्ट्र की दूत स्टेफनी विलियम ने गत शुक्रवार को जिनेवा में लीबिया के विरोधी पक्षों के बीच संघर्ष विराम पर सहमति होने और इसके तत्काल लागू होने के बाद जिनेवा में सैन्य वार्ता समाप्त होने की घोषणा की।

अब 90 दिनों के भीतर लीबिया में लड़ रही विदेशी सेनाओं को वापस जाना होगा। उन्होंने इसे ऐतिहासिक कदम करार दिया। गौरतलब है कि लीबिया के तानाशाह मोअम्मर गद्दाफ़ी का वर्ष 2011 में पतन होने के बाद से देश में अराजकता की स्थिति है।