India appeals for direct peace talks between Israel and Palestine
Image: Twitter

    संयुक्त राष्ट्र/वाशिंगटन: संयुक्त राष्ट्र (United Nations) में भारत (India) के स्थायी प्रतिनिधि टी एस तिरुमूर्ति (TS Tirumurti) ने अमेरिका (America) के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) से वर्चुअल रूप से बात की और कोविड-19 टीकों (Covid-19 Vaccine) की खेप के जरिए वैश्विक महामारी के दौर में देशों को दी जा रही मदद, संयुक्त राष्ट्र शांति मिशनों, आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई एवं बहुपक्षवाद में सुधार को ले कर भारत की प्रतिबद्धता जताई।

    बाइडन ने गुरुवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के 15 राजदूतों की वर्चुअल रूप से मेजबानी की। तिरुमूर्ति ने बैठक के बाद ट्वीट किया, ‘‘बाइडन के साथ यूएनएससी के राजदूतों की वर्चुअल मुलाकात में शामिल हुआ।” व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा कि बाइडन ने मूल्यों पर आधारित वैश्विक नेतृत्व और अंतरराष्ट्रीय संस्थानों खासतौर से संयुक्त राष्ट्र के साथ पुन: भागीदारी पर अमेरिका की प्रतिबद्धता दोहरायी।

    अमेरिका मार्च के लिए सुरक्षा परिषद का अध्यक्ष है। तिरुमूर्ति ने कहा कि उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ वर्चुअल बैठक के दौरान ‘‘बहुपक्षवाद में सुधार, लोकतंत्र, बहुलवाद और कानून का राज, समुद्री सुरक्षा, संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन तथा आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई, सभी के लिए विकास, कोविड-19 टीकों की खेप के लिए भारत की प्रतिबद्धता व्यक्त की।