In North Carolina, protesters hang statue of 'Confederate monument' from pillar

रेलीग. उत्तरी कैरोलिना की राजधानी में प्रदर्शनकारियों ने शुक्रवार रात एक कन्फेडरेट स्मारक से एक प्रतिमा निकाल कर उसे बिजली के खंभे से लटका दिया। मीडिया में आई खबरों के मुताबिक प्रदर्शनकारियों ने रेलीग में कन्फेडरेट स्मारक से दो कन्फेडरेट सैनिकों की प्रतिमा गिरा दी। अमेरिका में 18वीं शताब्दी के उतरार्ध में उत्तरी और दक्षिणी राज्यों के बीच गृहयुद्ध हुआ था। दक्षिणी राज्य को उस समय ‘कन्फेडरेट स्टेट्स ऑफ अमेरिका’ के तौर पर जाना जाता था।

वो चाहते थे कि दक्षिणी राज्यों में नस्लभेद बरकरार रहे जबकि उत्तर राज्य इन राज्यों को दास प्रथा से मुक्ति दिलाने के लिये प्रयासरत थे। हाल में श्वेत पुलिस अधिकारी के हाथों जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद नस्लभेद का मुद्दा फिर सुर्खियों में है और ऐसे में लोग कन्फेडरेट की धरोहरों के खिलाफ गुस्सा जाहिर कर रहे हैं। पुलिस अधिकारियों ने इससे पहले रस्सियों द्वारा इन प्रतिमाओं को गिराने के प्रदर्शनकारियों के प्रयासों को नाकाम कर दिया था। अधिकारी जब इलाके से चले गए तब प्रदर्शनकारी स्मारक स्तंभ पर चढ़ गए और इन प्रतिमाओं को गिरा दिया।

‘न्यूज एंड ऑब्जर्वर’ के मुताबिक प्रदर्शनकारी इसके बाद इन प्रतिमाओं को घसीटकर सड़क तक ले गए और वहां बिजली के खंभे से एक प्रतिमा को लटका दिया। दूसरी प्रतिमा के बारे में बताया जाता है कि उसे घसीट कर वेक काउंटी के इलाके में ले जाया गया। इससे पहले पुलिस बर्बरता के विरोध में सैकड़ों प्रदर्शनकारी रेलीग और डरहम में मार्च में शामिल हुए।(एजेंसी)