In the police video, an alarmed Floyd was saying: "I'm not a bad guy"

फ्लॉयड अपनी मौत से कुछ मिनट पहले गुहार लगा रहा है, ‘‘मैं कोई बुरा आदमी नहीं हूं।

Loading

मिनियापोलिस (अमेरिका). अफ्रीकी मूल के काले नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड को गिरफ्तार करने वाले मिनियापोलिस के दो पुलिस अधिकारियों के शरीर पर लगे कैमरे की बुधवार को सार्वजनिक की गयी फुटेज में फ्लॉयड को डरा-सहमा और अधिकारियों से गुहार लगाते देखा जा सकता है। इन फुटेज में फ्लॉयड अपनी मौत से कुछ मिनट पहले गुहार लगा रहा है, ‘‘मैं कोई बुरा आदमी नहीं हूं।” जब अधिकारी उसे बलपूर्वक कार में बैठाने की कोशिश कर रहे हैं तो उसे कहते सुना जा सकता है, ‘‘मुझे हाल ही में कोविड-19 हुआ था और अब मैं दोबारा ऐसा नहीं चाहता।” पुलिस से छूटने की जद्दोजहद कर रहे फ्लॉयड से वहां खड़े एक राहगीर को कहते सुना जा सकता है, ‘‘तुम जीत नहीं सकते।”

फ्लॉयड कहता है, ‘‘मैं जीतना नहीं चाहता।” वीडियो में कुछ मिनट बाद फ्लॉयड का चेहरा सड़क की ओर झुका हुआ दिखता है और उसकी दबी हुई आवाज सुनाई दे रही है, ‘‘मैं सांस नहीं ले पा रहा।” उन अधिकारियों पर फ्लॉयड की हत्या का आरोप लगा है। फ्लॉयड की 25 मई को मौत हो गई थी।इस फुटेज के संवाद पहले जारी कर दिए गए थे लेकिन वीडियो पहली बार जारी हुआ है।

वीडियो में देखा जा सकता है कि जब फ्लॉयड के शरीर में हरकत बंद हो जाती है तब भी अधिकारी उसके लिए तत्काल कोई मदद जुटाने की कोशिश नहीं करते दिखते। ये रिकॉर्डिंग फ्लॉयड की हत्या के आरोपों का सामना कर रहे चार अधिकारियों के खिलाफ बने आपराधिक मामले का हिस्सा हैं। (एजेंसी)